महाकुंभ 2025: सीवर लाइन के कार्यों में अनियमितता, JE-AE निलंबित

महाकुंभ 2025: सीवर लाइन के कार्यों में अनियमितता, JE-AE निलंबित

प्रयागराज, अमृत विचार। महाकुंभ 2025 को लेकर प्रयागराज में चारों तरफ कार्य तेजी से चल रहा है। इन्हीं कार्यों को तेजी से निपटाने के चक्कर में जेई और एई निपट गये। कार्यों में लापरवाही पाए जाने के बाद जल निगम के सहायक अभियंता (AE) और अवर अभियंता (जेई) को निलंबित कर दिया गया। दोनों अधिकारियों पर सीवर लाइन परियोजना कराये जा रहे कार्यों में बड़ी गड़बड़ी पाए जाने पर यह कार्रवाई की गई है।

 इस लापरवाही की जांच की जा रही थी। जिसके बाद मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने दो अक्टूबर को निरीक्षण के दौरान गड़बड़ी गड़बड़ी पर यह कार्रवाई की है। इसके बाद उन्होंने दोनों मालूम हो कि प्रयागराज में महाकुंभ को लेकर अरबों रुपये की परियोजनाओं का कार्य तेजी से किया जा रहा है। 

इसी कार्य में मंडलायुक्त ने दो अक्टूबर को चौफटका, मुंडेरा, विष्णुपुरी और ट्रांस्पोर्ट नगर क्षेत्रों में सीवर लाइन बिछाने के कार्यों का संपूर्ण निरीक्षण किया था। उस दौरान चौफटका पुल के पास पाइप लाइन के नीचे बिछाई जाने वाली बेड कंक्रीट एवं बैकफिलिंग के कार्य में बड़ी गड़बड़ी पाई गई थी। 

मानक के अनुरूप कार्य चल रहा था। उस दौरान बिछाई गई सीवर लाइन के आस- पास खोदाई कराते ही पानी की बाहर निकल आया। मंडलायुक्त के पूछे जाने पर कोई जवाब नहीं दे सका।  वहीं मुंडेरा चुंगी के पास बिछाई गई सीवर लाइन के काम में जीएसबी कॉम्पैक्ट का कार्य अधूरा पड़ा मिला। वहीं कार्यों को जल्दी पूरा करने के लिए निर्देश दिया गया।

मंडलायुक्त के निर्देश पर दोनों अधिकारियों को महाकुंभ के कार्यों से तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया। दोनों को कार्यालय से संबद्ध कर दिया गया। इसके अलावा जिस कार्यदायी संस्था ने कार्य को कराया है उसे तत्काल काली सूची मे शामिल करने का निर्देश दिया है। वहीं मामले में अधिशासी अभियंता जल निगम, नगरीय खंड आशुतोष यादव ने बताया कि मंडलायुक्त के निरीक्षण में यह गड़बड़ी पकड़ी गई थी। जिसके आधार पर एई और जेई को निलंबित किया गया है।

यह भी पढ़ें:-बहराइच हिंसा के आरोपी अब्दुल की बेटी ने एसटीएफ पर लगाया गंभीर आरोप, बोली- पिता, भाइयों, पति और देवर का कर सकती है एनकाउंटर