बदायूं: फरार वारंटियों पर कोर्ट सख्त; पत्र भेजकर कहा- वारंटी को पहुंचा लाभ तो सीधे तौर पर पुलिस होगी जिम्मेदार

बदायूं: फरार वारंटियों पर कोर्ट सख्त; पत्र भेजकर कहा- वारंटी को पहुंचा लाभ तो सीधे तौर पर पुलिस होगी जिम्मेदार

बदायूं, अमृत विचार। एक साबुन फैक्ट्री पर हक जमाने पर साल 2013 में हुए बलवा का वारंटी कोर्ट से फरार है। वह शहर के एक मैरिज लॉन में चल रही अश्लील डांस पार्टी मामले में भी पकड़ा जा चुका है। वह सत्ताधारी की शरण में है। इसके अलावा उसके अन्य छह आरोपी भी फरार हैं। कोर्ट ने उसपर सख्ती बरती है। 

सप्तम अपर सिविल जज, जूनियर डिवीजन ने एसएसपी को पत्र जारी किया है। जिसमें आरोपियो के खिलाफ वारंट व 82 सीआरपीसी का तामीला कराएं। तामीला प्राप्त न होने पर पत्रावली अग्रिम कार्रवाई के लिए नीयत की जाएगी। अगर मुख्य अभियुक्त को लाभ पहुंचता है तो उसके लिए एसएसपी व पुलिस विभाग उत्तरादायी होंगे।

मामला साल 2012 का है। साल 2013 में सिविल लाइन कोतवाली में राजेंद्र मथुरिया, वशीर खां, मनोज मूसा, देवेंद्र कुमार मिनोचा, संजय साहू, अमित कुमार मूहा, कंचन लता के खिलाफ बलवा, आपराधिक अतिचार करने, नुकसान पहुंचाने, लोकसेवक को उसके कर्तव्यो से रोकने, दो या दो से ज्यादा लोगों के अपराध करने आदि की धाराओं में सरकार बनाम राजेंद्र मथुरिया की रिपोर्ट दर्ज की गई थी। 

उस दौरान एक सत्ताधारी नेता के कहने पर पुलिस ने राजेंद्र मथुरिया को छोड़ दिया था लेकिन आरोपियों ने कोर्ट से जमानत नहीं कराई और न ही आरोपी राजेंद्र मथुरिया व अन्य कोर्ट में उपस्थित नहीं हुए। न ही पुलिस आरोपियों को पेश कर सकी है। आरोपियों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी हैं। आरोपियों के उपस्थित न होने की वजह से पत्रावली का लंबे समय से निस्तारण नहीं हो पा रहा है जबकि यह प्राचीन वाद की श्रेणी में है। 

सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट के एक्शन प्लान के अंतर्गत इस पत्रावली का जल्द से जल्द निस्तारण होना बहुत जरूरी है। जिसके चलते कोर्ट ने एसएसपी को पत्र भेजकर आरोपियों को वारंट का तामीला कराते हुए खुद एसएसपी या संबंधित अधिकारी को आख्या प्रस्तुत करने को कहा है। 

बताया जा रहा है कि आरोपी राजेंद्र मथुरिया आरोपी सत्ताधारियों का करीबी है। शहर में जगह-जगह उसके होर्डिंग लगे हैं। जिसके चलते पुलिस कार्रवाई नहीं करती है। राजेंद्र मथुरिया को पुलिस ने 26 जनवरी की रात शहर के एक मैरिज लॉन में अश्लील डांस व शराब पार्टी के दौरान भी पकड़ा था। जिसमें 29 लोगों के अलावा नृतकियां भी पकड़ी गई थीं। 

वारंटियों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है। वारंटियों को पकड़कर कोर्ट के समक्ष पेश किया जा रहा है। कोर्ट के नोटिस के बारे में जानकारी की जाएगी। इन वारंटियों को भी पकड़ा जाएगा।- डॉ. बृजेश कुमार सिंह, एसएसपी।

यह भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी: ऑनलाइन हाजिरी न लगाने को लेकर एएनएम ने भरी हुंकार, फिर घेरा सीएमओ कार्यालय, किया प्रदर्शन