IIT Kanpur का अंतराग्नि 24 की 17 अक्टूबर से होगी शुरुआत: इतने दिन तक चलेगा जश्न, रॉक नाइट दर्शकों को करेगा मंत्रमुग्ध

IIT Kanpur का अंतराग्नि 24 की 17 अक्टूबर से होगी शुरुआत: इतने दिन तक चलेगा जश्न, रॉक नाइट दर्शकों को करेगा मंत्रमुग्ध

कानपुर, अमृत विचार। आईआईटी कानपुर का वार्षिक सांस्कृतिक महोत्सव, 59वें संस्करण के साथ धूमधाम से लौट रहा है। 17 से 20 अक्टूबर तक चलने वाले इस महोत्सव में आईआईटी कानपुर के जीवंत परिसर में संस्कृति और रचनात्मकता का भव्य उत्सव प्रतिभागियों और दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने का वादा करता है।

58 वर्षों की समृद्ध विरासत के साथ, अंतराग्नि देश का सबसे बड़ा छात्र-आयोजित सांस्कृतिक महोत्सव बन चुका है। 1,40,000 से अधिक प्रतिभागियों और 30 मिलियन से अधिक दर्शकों की उपस्थिति आकर्षित करते हुए, यह मंच हमेशा से ही प्रतिभा और सांस्कृतिक उत्कृष्टता का प्रदर्शन करने का माध्यम रहा है। इस साल अंतराग्नि एक रोमांचक नए विषय "ए सिंक्रेटिक जांट" के साथ प्रस्तुत हो रहा है, जो विभिन्न महाद्वीपों की परंपराओं, कला और संगीत के संगम का जश्न मनाने वाले वैश्विक सांस्कृतिक यात्रा पर ले जाएगा। 

महोत्सव की शुरुआत 17 अक्टूबर को एक शानदार उद्घाटन समारोह के साथ होगी, जो उत्साह से भरे दिनों का मंच तैयार करेगी। अंतराग्नि का प्रमुख कार्यक्रम 'रितंभरा' प्रिलिम्स फैशन का एक चमकदार प्रदर्शन प्रस्तुत करेगा, जिसके बाद 'रॉक नाइट', एक हाई-ऑक्टेन संगीत अनुभव होगा जो दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देगा। 

18 अक्टूबर को अमोघ लिला दास 'इंडिया इंस्पायर्ड' कार्यक्रम के तहत एक प्रेरणादायक सत्र आयोजित करेंगे, जबकि "सिनेमा: केवल मनोरंजन का एक साधन या सामाजिक परिवर्तन का?" नामक एक विचारोत्तेजक चर्चा में अतुल तिवारी, तिग्मांशु धूलिया, सुहैल तातारी और मेघना मलिक जैसे व्यक्तित्व फिल्म की परिवर्तनकारी शक्ति पर गहन चर्चा करेंगे। 

'कॉमेडी नाइट' ढेर सारी हंसी का वादा करती है, जबकि यूसुफ निज़ामी की कव्वाली एक आत्मीय संगीत अनुभव प्रदान करेगी। 18 अक्टूबर की रात 'ईडीएम नाइट' और फिर 'क्लासिकल नाइट' के साथ समाप्त होगी, जिसमें अनिरुद्ध वर्मा कलेक्टिव का राग-भरा प्रदर्शन होगा।

19 अक्टूबर को प्रोफेसर निशीथ श्रीवास्तव और अर्नब भट्टाचार्य आईआईटी कानपुर द्वारा "भारतीय भाषाओं में तकनीकी नवाचार" पर सत्र का नेतृत्व करेंगे, और 'इंटरनेशनल कार्निवल' में ब्लैक रिदम और एलीसडायर जैसे कलाकारों द्वारा दुनिया की विविध सांस्कृतिक धरोहरों का प्रदर्शन होगा।

20 अक्टूबर की भव्य समापन रात 'बॉलीवुड नाइट' से होगी, जो अपनी रोमांचक प्रस्तुतियों के लिए जानी जाती है, और रात के साथ ही 'फ्लूट बीटबॉक्सिंग' का मध्यरात्रि सत्र पारंपरिक संगीत और आधुनिक बीटबॉक्सिंग का मंत्रमुग्ध कर देने वाला संयोजन पेश करेगा।

इन अद्भुत प्रस्तुतियों के बीच, अंतराग्नि अपने 'कैम्पस एंबेसडर प्रोग्राम' पर गर्व करता है, जो पूरे भारत में छात्रों को उनके आयोजन प्रबंधन और संचार कौशल को निखारने का अवसर देता है। यह पहल अंतराग्नि और कॉलेजों के बीच सेतु का कार्य करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि प्रतिभागी महोत्सव के प्रसार और आयोजन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

इतने असाधारण कार्यक्रमों के साथ, अंतराग्नि 2024 एक जादुई अनुभव का वादा करता है, जो प्रतिभा, संस्कृति और रचनात्मकता की समृद्ध विविधता का जश्न मनाता है। हर कार्यक्रम इस प्रतिष्ठित महोत्सव को संचालित करने वाले जुनून और उत्साह का प्रमाण है, जो इसे कला, प्रदर्शन और नवाचार का एक अविस्मरणीय उत्सव बनाता है।

ये भी पढ़ें- कानपुर में पीएसआईटी के चार छात्रों समेत पांच की मौत का मामला: ब्लैक स्पाट पर हादसा, रोकने को विभागों से तालमेल करेगा RTO

ताजा समाचार