पीलीभीत: मिशन शक्ति 5.0...एसपी ने छात्राओं के सवालों के दिए जवाब, आत्मसुरक्षा और आग से बचाव के तौर-तरीके बताए 

पीलीभीत: मिशन शक्ति 5.0...एसपी ने छात्राओं के सवालों के दिए जवाब, आत्मसुरक्षा और आग से बचाव के तौर-तरीके बताए 

पीलीभीत, अमृत विचार: एसपी की अध्यक्षता में मिशन शक्ति 5.0 के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संवाद कार्यक्रम में एसपी ने छात्राओं द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दिया और उन्हें शिक्षित होने एवं आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा की। इस दौरान छात्राओं को ताइक्वांडो और आग से बचाव के तौर तरीकों का प्रशिक्षण दिया गया।

 पुलिस और महिला कल्याण विभाग की ओर मंगलवार को पुलिस लाइन में कार्यक्रम हुआ। इस दौरान अग्निशमन अधिकारी अनुराग ने आर्य कन्या इंटर कालेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, पुष्प इंस्टीट्यूट, ज्ञान इंटरनेशनल, एसएन कालेज, राम लुभाई महाविद्यालय, वीरांगना अवंती बाई इंटर कॉलेज, उपाधि महाविद्यालय आदि की छात्राओं को आग के दौरान बचाव के तौर-तरीके बताए। छात्राओं ने प्रशिक्षण में हिस्सा लेने के साथ स्वयं भी गतिविधियों को करके देखा।

WhatsApp Image 2024-10-15 at 21.21.53_6ac90e4c

इस दौरान प्रशिक्षक लियाकत हसन द्वारा छात्राओं को जूडो कराटे एवं ताइक्वांडो का प्रशिक्षण दिया गया। संतोष कुमार ने छात्राओं को हथियारों से संबंध में जानकारी दी। जिला प्रोबेशन प्रगति गुप्ता ने छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि यदि हमारे पास जज्बा है तो हम स्वयं भी अपनी रक्षा कर सकते हैं। प्रशिक्षु सीओ उपासना पांडेय ने कहा कि जीवन मे आगे बढ़ने के लिए सबसे पहला कदम शिक्षा प्राप्त करना है।

इसी क्रम में एसपी अविनाश पांडेय के साथ संवाद  में दीक्षिता मिश्रा, मुस्कान, रौनक, काव्या, गनिया नूर, शिवांशी के द्वारा दुष्कर्म केस, छेड़खानी, घरेलु हिंसा, भ्रष्टाचार आदि से जुड़े सवाल किए। जिस पर एसपी ने कहा कि जब तक हम स्वयं अपनी ड्यूटी को नहीं समझेंगे एवं अपराध के नियमों के बारे में नहीं समझ पाएंगे तब तक समाज मे ऐसी घटनाएं सामने आती रहेंगी।

WhatsApp Image 2024-10-15 at 21.21.53_5cd03717

दहेज़ जैसी कुरीतियों में महिलाओं का भी हाथ है। यदि महिला समझ जाए कि दहेज न तो दिया जाना चाहिए और न ही दहेज लिया जाना चाहिए। तभी इस कुरीति को रोका जा सकता है। कहा कि किसी घटना के बारे में गलत अफवाह फैलाने से पहले हमें पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। जिससे समाज में गलत मैसेज न जाए। इस दौरान उन्होंने छात्राओं को शिक्षित होने एवं आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दी। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाओं के अलावा पुलिस विभाग से परमजीत कौर, महिला कल्याण विभाग से संरक्षण अधिकारी रमनदीप कौर एवं मनिस्ता आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें-अयोध्या: श्रीराम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास SGPGI में भर्ती, उप मुख्यमंत्री ने किया फोन, जानिये क्या कहा...