लखनऊ: पुलिस हिरासत में युवक की मौत पर चार पुलिसकर्मियों पर मुकदमा 

लखनऊ: पुलिस हिरासत में युवक की मौत पर चार पुलिसकर्मियों पर मुकदमा 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जुआ खेलने के आरोप में पुलिस द्वारा हिरासत में लिये गए 24 वर्षीय एक दलित युवक की संदिग्ध हालात में मौत के संबंध में चार पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। आजाद समाज पार्टी के सांसद चंद्रशेखर आजाद और समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद आरके चौधरी ने मृतक के परिजनों से मुलाकात की। 

सूत्रों ने बताया कि पुलिस ने 11 अक्टूबर को विकास नगर थाना क्षेत्र के आंबेडकर पार्क चौराहे पर छापा मारकर जुआ खेलने के आरोप में पकड़ा था। सूत्रों ने दावा किया कि युवक को जब हिरासत में लेकर थाने ले जाया जा रहा था तभी उसकी तबीयत खराब हो गयी और ‘दिल का दौरा’ पड़ने से उसकी मौत हो गयी। गौतम के परिजनों ने पुलिसकर्मियों पर पीट-पीटकर उसकी हत्या करने का आरोप लगाया। सूत्रों ने बताया कि इस मामले में सिपाही शैलेंद्र सिंह और तीन अज्ञात समेत चार पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, गौतम की पत्नी रोशनी ने प्राथमिकी में आरोप लगाया कि उसका पति आंबेडकर पार्क चौराहे पर टहलने गया था और जब वह अपने किसी दोस्त के साथ वहां बैठा था तभी मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने उसके पति की पिटाई की जिससे वह बेहोश हो गया, जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया। अपर पुलिस उपायुक्त (एडीसीपी) जितेंद्र कुमार दुबे ने बताया, “अमन गौतम (24) सहित दो व्यक्तियों को पकड़कर हिरासत में लिया गया था और थाने ले जाते समय गौतम की हालत बिगड़ गई। अस्पताल में उसे मृत घोषित कर दिया गया।” 

पुलिस ने बताया, “तीन चिकित्सकों की समिति द्वारा किए गए मृतक के पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार शरीर पर प्रत्यक्ष रूप से कोई चोट नहीं पाई गई और मौत का कारण दिल का दौरा पाया गया। मामले में आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है।” आजाद समाज पार्टी के सांसद चंद्रशेखर और सपा सांसद आरके चौधरी ने मृतक परिवार से उनके घर जाकर मुलाकात की। चंद्रशेखर ने परिवार के लिए 50 लाख रुपये मुआवजे और उसकी मौत के दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। सपा सांसद आरके चौधरी और पार्टी प्रवक्ता अनुराग भदौरिया भी गौतम के घर पहुंचे और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई तथा परिजन के लिए मुआवजे की मांग की। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने दलित युवक की मौत पर दुख जताया और दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। 

उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मोहल्ला गंजरहापुरवा स्थित डा. भीमराव आंबेडकर पार्क में घुमने गए एक दलित युवक के साथ शनिवार शाम पुलिस की बर्बरता से हुई मौत की घटना अति-दुःखद। लोगों में रोष व्याप्त है। सरकार दोषी पुलिस वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे तथा पीड़ित परिवार की पूरी मदद भी करे।” 

ये भी पढ़ें- वाशिंगटन सुंदर ने जीता ‘इम्पैक्ट फील्डर’ पुरस्कार, पंड्या और रियान को पीछे छोड़कर

ताजा समाचार