Lucknow University: टैगोर लाइब्रेरी का बदला स्वरूप, मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

Lucknow University: टैगोर लाइब्रेरी का बदला स्वरूप, मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

लखनऊ, अमृत विचारः लखनऊ यूनिवर्सिटी की एतिहासिक टैगोर लाइब्रेरी का स्वरूप पूरी तरह से बदल गया है। इसमें छात्रों के लिए कई सारी सुविधाओं को शामिल किया गया है। नवीनीकृत टैगोर पुस्तकालय (केंद्रीय पुस्तकालय) का उदघाटन कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने किया। 

टैगोर पुस्तकालय को आधुनिक कैटलॉग सिस्टम के साथ स्वचलित उपस्थिति एवम एक साथ 360 उपयोगकर्ताओं के लिए रीडिंग रूम की व्यवस्था की गई है। रीडिंग रूम में छात्रों के अध्ययन करने के लिए बैठने हेतु अच्छी व्यवस्था के साथ ही इंबिल्ट टेबल लैम्प भी लगाया गया है। इससे पहले सिर्फ दीवारों पर लगे ट्यूबलाइट के जरिए ही टेबल पर लाइट आती थी। पंखों और खिड़कियों की मदद से हॉल को और बेहतर हवादार बनाने की कोशिश की गई है। जिससे छात्रों को स्वस्थ्य माहौल मिल सके। 

lu

पुस्तकालय में नए इशू-रिटर्न्स काउंटर का भी निर्माण किया गया है। वहीं साइबर लाइब्रेरी, ऑन लाइन पब्लिक एक्सेस कैटलॉग, ई-रिसोर्सेज, ऑटोमेटेड अटेंडेंस सिस्टम जैसी सुविधाएं भी छात्रों को दी जाएगी। पुस्तकालय के आर्ट गैलरी में कई दुर्लभ कलाकृतियां रखी गई हैं। इसमें कलाकृति विभाग में रखे हुए प्राचीन काल की दुर्लभ एवम ऐतिहासिक कलाकृतियों को जन सामान्य हेतु भी उपलब्ध कराया जाएगा।

टैगोर पुस्तकालय में शुक्रवार को गुरु रविन्द्र नाथ टैगोर की प्रतिमा की स्थापना की गई, जो वास्तव में इस पुस्तकालय को अपनी पहचान देती है। प्रतिमा का अनावरण कुलपति द्वारा किया गया। यह प्रतिमा 10 फीट 6 इंच ऊंची और लगभग 5 फीट चौड़ी स्टोन फाइबर से निर्मित है। इसी के साथ टैगोर के जीवन से जुड़े विश्वस्तरीय साहित्य को एकत्रित कर एक अलग कार्नर तैयार किया जाएगा, जो रविन्द्र नाथ टैगोर पर शोध कर रहे शोधार्थियों हेतु अत्यंत उपयोगी साबित होगा।

यह भी पढ़ेः वर्क प्रेशर से जुझ रहा Corporate कर्मचारी, लाइफ में NO कहना है जरूरी, रिसर्च में हुआ खुलासा