बाराबंकी: उज्ज्वला के तीन लाख उपभोक्ताओं को मिलेंगे मुफ्त गैस सिलेंडर

पहले चरण में दिसंबर तक तो मार्च 2025 तक दूसरे चरण में मिलेगी सौगात

बाराबंकी: उज्ज्वला के तीन लाख उपभोक्ताओं को मिलेंगे मुफ्त गैस सिलेंडर

बाराबंकी, अमृत विचार। उज्ज्चला योजना के तीन लाख उपभोक्ताओं को अक्तूबर से लेकर मार्च माह तक दो चरणाें में मुफ्त गैस सिलेंडर की सौगात मिलेगी। सरकार की ओर से घोषणा के बाद विभाग ने इस दिशा में कार्य तेज कर दिया है। योजना का लाभ उज्ज्चला के शत-प्रतिशत लाभार्थियों को मिले इसके निर्देश कंपनियों के प्रतिनिधियों को दिए गए हैं।

जिले में बीपीसीएल के उज्ज्चला योजना के उपभोक्ताओं की संख्या 1 लाख 625, एचपीसीएल के उपभोक्ताओं की संख्या 60 हजार 201 और आईवोसीएल के एक लाख 45 हजार 283 उपभोक्ता हैं। इस प्रकार कुल उपभोक्ताओं की संख्या 3 लाख 6 हजार 109 है। इनमें से योजना के लाभार्थियों को पहले चरण में दीवाली पर्व तक एक मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाएगा। हालांकि पहले चरण की समय सीमा अक्टूबर से दिसंबर माह तक निर्धारित की गई है। वहीं दूसरा मुफ्त गैस सिलेंडर मार्च 2025 तक मिलेगा। दूसरे चरण में मिलने वाले इस मुफ्त सिलेंडर की शुरूआत जनवरी 2025 से होगी। 

बताया गया है कि होली से पहले दूसरा मुफ्त सिलेंडर मिल सकता है। मुफ्त सिलेंडर की सौगात उन्हीं उज्ज्वला लाभार्थियों को मिलेगी, जिन्होंने ई-केवाईसी करा रखी है। ऐसे उपभोक्ताओं को छह माह के अंदर दो गैस सिलेंडर यानी रिफिल के रूप में सौगात मिलेगी। शासन से मिले निर्देशों के बाद विभाग ने इस दिशा में कार्य शुरू कर दिया है। तीनों कंपनियों के प्रतिनिधियों को भी निर्देश जारी किए गए हैं।

योजना के तहत लाभार्थी को पहले सिलेंडर रिफिल के दौरान पैसा देना होगा इसके बाद सरकार डीबीटी के जरिए निर्धारित धनराशि पंजीकृत बैंक खाते में भेजेगी। जिलापूर्ति अधिकारी डॉ. राकेश तिवारी ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ दिए जाने को लेकर शासन से निर्देश मिले हैं। अक्टूबर से लेकर मार्च 2025 तक दो चरणों में मुफ्त गैस सिलेंडर लाभ दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-बाराबंकी: महिला की निर्मम हत्या के दूसरे दिन पुलिस खाली हाथ