नाबालिग से विवाह प्रकरण में समझौता कराने वाले दरोगा निलंबित

नाबालिग से विवाह प्रकरण में समझौता कराने वाले दरोगा निलंबित

बाराबंकी, अमृत विचार : घुंघटेर थाना क्षेत्र में नाबालिग किशोरी से व्यस्क का विवाह कराने का मामला सामने आया है। नानी की मर्जी से हो रही शादी पर पिता का विरोध भारी पड़ गया। शिकायत पुलिस तक पहुंची तो जांच करने गये दरोगा कार्रवाई के बजाय समझौता कराने लगे। बात आगे बढ़ी तो सही बात सामने आई। दरोगा पर आरोप सही पाए गए। देर शाम आरोपी दरोगा को निलंबित कर दिया गया। 

जानकारी के अनुसार घुंघटेर थाना क्षेत्र के ग्राम पचासा के रहने वाले विजय यादव के 22 वर्षीय पुत्र बब्लू यादव का विवाह रोशनाबाद के रहने वाले एक व्यक्ति की 16 वर्षीय पुत्री से तय करा दी गई। यह सबकुछ किशोरी की नानी की मर्जी से ननिहाल में हुआ। इसकी भनक किशोरी के पिता को लगी तो उसने विरोध कर दिया। पिता ने थाने पहुंचकर तहरीर दी और पूरे मामले से पुलिस को अवगत कराया। इस मामले की जांच दरोगा सुभाष दुबे को सौंपी गई। दरोगा मामले की जांच करने गए तो वहां पर किसी तरह की कार्रवाई के बजाए वह दोनों पक्षों के बीच समझौता कराने लगे। बात यही दब गई।

लेकिन पीड़ित पिता की पहल पर इस प्रकरण पर कार्रवाई का सवाल उठा तो समझौते की बात उभर आई। देर शाम प्रकरण में दरोगा की भूमिका गलत पाते हुए उन्हें निलंबित कर दिया गया। अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी चिरंजीव नाथ सिन्हा ने बताया कि जांच में गए दरोगा को विधिक कार्रवाई करनी चाहिए न कि समझौते की पहल। इसलिए उन्हे निलंबित कर दिया गया है।