PAK vs ENG : जो रूट और हैरी ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ जड़े दोहरे शतक, 62 साल पुराने कीर्तिमान को किया ध्वस्त  

PAK vs ENG : जो रूट और हैरी ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ जड़े दोहरे शतक, 62 साल पुराने कीर्तिमान को किया ध्वस्त  

मुल्तान। पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में खेले जा रहे पहले टेस्ट में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट और हैरी ब्रूक ने एक ही पारी में एक साथ खेलते हुए दो दोहरे शतक जड़ दिए हैं। हैरी ब्रूक का ये उनके टेस्ट ही बल्कि पूरे करियर का पहला दोहरा शतक है। रूट के बाद ब्रूक के इस दोहरे शतक ने पाकिस्तानी टीम को परेशानी में डाल दिया है।

आपको बता दें कि जो रूट और हैरी ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन गुरुवार को दोहरे शतक जड़ते हुए दूसरे सत्र में तीन विकेट पर 658 का स्कोर खड़ा करते हुए, 102 रनों की बढ़त बना ली है।  इंग्लैंड ने आज सुबह कल के तीन विकेट पर 492 के स्कोर से आगे शुरु किया। इंग्लैंड चौथे दिन के पहले सेशन में तीन विकेट खोकर 607 रन बनाये और इस दौरान जो रूट ने अपना दोहरा शतक पूरा किया।

पहले सत्र के बाद जो रूट (नाबाद 232) तथा हैरी ब्रूक 195 रनों पर नाबाद रहे। रूट ने इस बीच अब से करीब 62 साल पुराने कीर्तिमान को ध्वस्त कर दिया है। यह जो रूट द्वारा टेस्ट क्रिकेट में बनाया अपना सर्वाधिक स्कोर है। पाकिस्तान में किसी भी इंग्लैंड के बल्लेबाज की दूसरा दोहरा शतक है। अभी तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड के दो ही बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जिन्होंने पाकिस्तान में दोहरा शतक लगाया है। इससे पहले वर्ष 1962 में कराची में खेले गये मैच में टेड डेक्सटर ने पाकिस्तान के खिलाफ 205 रन ठोके थे। जो रूट अब इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज तो पहले ही बन गए थे। उन्होंने पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने इस मैच में 250 से अधिक रनों की पारी खेलते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 20 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं।

रूट के टेस्ट करियर का यह छठा दोहरा शतक है और वह इंग्लैंड की ओर से टेस्ट में दूसरे सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। भोजनकाल के बाद हैरी ब्रूक ने भी अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया है। क्रिकेट इतिहास में यह दूसरी बार है, जब इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों ने एक ही पारी में दोहरे शतक लगाने का कारनामा किया है। इसके साथ ही दोनों खिलाड़ियों के बीच 400 रनों से अधिक की साझेदारी हो चुकी है। इंग्लैंड की ओर से टेस्ट की एक ही पारी में दो दोहरा शतक बनाने का कारनामा 1985 में भारत के खिलाफ चेन्नई में जो ग्रीम फाउलर और माइक गैटिंग ने किया था। 

ये भी पढ़ें : बांग्लादेश में अशांति के दौरान खामोश रहने पर शाकिब अल हसन ने मांगी माफी, लौट सकते हैं स्वदेश