अंबेडकरनगर: 'कार्यदायी संस्थाएं निर्माणाधीन कार्यों को जल्द कराएं पूर्ण', मंत्री गिरीश चंद्र ने अधिकारियों को दिए निर्देश

अंबेडकरनगर: 'कार्यदायी संस्थाएं निर्माणाधीन कार्यों को जल्द कराएं पूर्ण', मंत्री गिरीश चंद्र ने अधिकारियों को दिए निर्देश
कलेक्ट्रेट में विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा करते जनपद के प्रभारी मंत्री गिरीश चंद्र यादव व साथ में जिलाधिकारी अविनाश सिंह व सीडीओ आनंद कुमार शुक्ला और साथ में अन्य।

अंबेडकरनगर, अमृत विचार। युवा कल्याण एवं खेलकूद मंत्री गिरीश चन्द्र यादव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जनपद के प्रभारी मंत्री के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष श्याम सुंदर वर्मा, जिलाधिकारी अविनाश सिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ. कौस्तुभ, मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी डॉ. सदानंद गुप्ता भी उपस्थिति रहे।

बैठक में मंत्री ने कृषि विभाग, पशुपालन, दुग्ध विकास, वन विभाग, सहकारिता, पंचायती राज विभाग, परिवार कल्याण, नगर विकास, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, महिला कल्याण विभाग, सिंचाई विभाग, खादी व ग्रामोद्योग, बेसिक शिक्षा, खेलकूद, विद्युत विभाग, रोजगार कार्यक्रम, ग्रामीण स्वच्छता, सड़क, चिकित्सा व जन स्वास्थ्य, ग्रामीण पेयजल ग्राम्य विकास, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना के साथ-साथ अन्य योजनाओं की विस्तृत समीक्षा किया। 

बैठक के दौरान मंत्री ने विद्युत विभाग को ट्रांसफार्मर के खराब होने पर उसे तत्काल बदलने और जनपद में रोस्टर के अनुसार निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने उपभोक्ताओं के अधिक बिल से संबंधित संशोधनों को अभियान चलाकर व शिविर लगाकर संशोधित किए जाने के निर्देश दिए है। मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जनपद में पूर्ण हो चुके टैंकों, परियोजनाओं से संबंधित ग्रामों में निरंतर जल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। वहीं पूर्ण हो चुकी परियोजनाओं में कार्य के गुणवत्ता की चेक कर ली जाए और निर्माणधीन परियोजनाओं के कार्य में और तेजी लाई जाए। मंत्री ने जनपद में 50 लाख रुपए से अधिक लागत की निर्माणाधीन परियोजनाओं की योजनावार गहन समीक्षा किया और संबंधित कार्यदाई संस्था के अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से व निर्धारित समय में सभी परियोजनाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

'एसपी ने दी सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी' 
कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ. कौस्तुभ ने जनपद के प्रभारी मंत्री गिरीश चंद्र यादव को जनपद में कानून व्यवस्था को बेहतर रखने के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनपद में विभिन्न दुर्गा पंडालों, धार्मिक मंदिरों और आयोजनों में बेहतर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। बैठक में जिला कृष अधिकारी पीयूष राय ने बताया कि जनपद में खाद्य यूरिया, डीएपी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। मंत्री ने भविष्य की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए एडवांस में खाद्य की मांग कर लेने के निर्देश दिए। मंत्री उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि जनपद में किसी भी प्रकार से खाद्य की कालाबाजारी न होने पाए। 

'वंचित किसानों को सम्मान निधि से करें लाभांवित'
मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने कहा कि किसान सम्मान निधि से वंचित पात्र कृषकों से समन्वय स्थापित कर योजना से लाभान्वित किया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना में मनरेगा मजदूरी का भुगतान समस्त लाभार्थियों को समय से किया जाए। मनरेगा के समस्त जॉब कार्ड धारकों को जॉब कार्ड उपलब्ध कराने और उन्हें मांग के अनुरूप कार्य भी उपलब्ध कराया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को 102, 108 एंबुलेंस सेवाओं के रिस्पांस टाइम में निरंतर सुधार करने और उसमें उपलब्ध सुविधाओं की नियमित जांच करने व समस्त चिकित्सालय में और बेहतर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 

धनराशि खर्च न करने वाले प्रधान और सचिव को दें नोटिस '
मंत्री ने 15वें वित्त आयोग और 5वें राज्य वित्त आयोग आदि के तहत ग्राम विकास के लिए प्राप्त धनराशि को समय से व्यय किए जाने, एक वर्ष से अधिक समय से धनराशि खर्च न करने वाले ग्राम प्रधानों और सचिवों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत शौचालय से वंचित पात्रों को शौचालय प्रदान किया जाए। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी भोलेंद्र प्रताप सिंह को निर्देशित किया कि जनपद में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत अवशेष विद्यालयों को भी समस्त 19 पैरामीटर से आच्छादित करने का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए। 

'सड़कों पर न दिखई दें गोवंश' 
जनपद के प्रभारी मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि निराश्रित गोवंशों को आश्रय स्थलों में संरक्षित किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए की कोई भी निराश्रित गोवंश सडक़ों पर दिखाई न दे। उन्होंने निर्माणाधीन बृहद गौशाला के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने और सभी विकास खंडों में वृहद गौशाला के निर्माण के लिए भूमि का चयन कर प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिए हैं। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राज कुमार, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार तिवारी, परियोजना निदेशक अनिल कुमार सिंह, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी अनुपम सिंह और संबन्धित विभाग और कार्यदाई संस्थाओं के अधिकारी मौके पर उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें- अंबेडकरनगर: पेड़ से लटकता मिला युवक का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका