J-K Election Results: नेकां-कांग्रेस गठबंधन जीत की ओर अग्रसर, 51 सीट पर बनायी बढ़त

J-K Election Results: नेकां-कांग्रेस गठबंधन जीत की ओर अग्रसर, 51 सीट पर बनायी बढ़त

जम्मू/श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के सरकार बनाने की संभावना है। मंगलवार को रुझानों में गठबंधन ने 90 में से 51 सीट पर बढ़त बना ली है जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 28 सीट पर आगे है। नेशनल कॉन्फ्रेंस और भाजपा की झोली में अब तक दो - दो सीट आई है। 

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध रुझानों के अनुसार, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) केंद्र शासित प्रदेश में दो सीट पर, सज्जाद गनी लोन की पीपुल्स कॉन्फ्रेंस दो सीट पर जबकि निर्दलीय उम्मीदवार छह सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं। रुझानों से पता चलता है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस 43 सीट पर आगे है जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस सात सीट पर आगे है। रुझानों में नेकां के उसके प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकलने पर पार्टी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू कश्मीर में जनादेश के साथ कोई ‘‘छेड़छाड़’’ नहीं होनी चाहिए। 

अब्दुल्ला ने श्रीनगर में पत्रकारों से कहा, ‘‘पारदर्शिता होनी चाहिए। जो भी हो, पारदर्शी तरीके से होना चाहिए। जनादेश के साथ कोई धोखेबाजी नहीं होनी चाहिए। अगर जनादेश भाजपा के खिलाफ है, तो भाजपा को कोई जुगाड़ या अन्य कोई चाल नहीं चलनी चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘राजभवन और केंद्र को लोगों के फैसले को उसी तरह स्वीकार करना चाहिए जिस तरह हमने संसदीय चुनावों में किया।’’ 

उमर अब्दुल्ला सात दौर की गणना के बाद बडगाम विधानसभा सीट से 8,500 से अधिक मतों से आगे हैं जबकि गांदरबल में वह छह दौर की गणना के बाद 5,000 से अधिक वोट से बढ़त बनाए हुए हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता नजीर अहमद खान ने भाजपा के फकीर मोहम्मद खान को 1132 मतों के अंतर से हराकर लगातार चौथी बार गुरेज विधानसभा सीट से जीत दर्ज की। 

खान ने कहा, ‘‘न तो राम माधव काम आए और न ही रक्षा मंत्री काम आए। मैंने यहां लोगों के लिए काम किया है। मैंने यहां तक कि उमर साहब को भी कहा था कि वह यहां नहीं आएं क्योंकि मैंने यहां लोगों के लिए काम किया है।’’ जम्मू के कठुआ जिले में बशोली से भाजपा के दर्शन कुमार ने कांग्रेस नेता चौधरी लाल सिंह को हरा दिया जबकि नेकां युवा अध्यक्ष सलमान सागर ने हजरतबल विधानसभा सीट से पीडीपी नेता एवं पूर्व मंत्री आसिया नकश को 10,000 से अधिक मतों के अंतर से हरा दिया।

 पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती श्रीगुफवारा-बिजबेहरा सीट से नेकां नेता बशीर अहमद वीरी से सात हजार से अधिक मतों से पीछे हैं। उन्होंने कहा कि वह ‘‘जनादेश को स्वीकार करती हैं।’’ वरिष्ठ माकपा नेता एम वाई तारिगामी ने कहा कि रुझानों से पता चलता है कि लोगों का वोट केंद्र सरकार और उसकी नीतियों के खिलाफ है।

यह भी पढ़ें:-Haryana-JK Election Results: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में मतगणना शुरू, जुलाना सीट से विनेश फोगाट आगे