राजधानी में बनेंगी प्रदेश की पहली ड्रोन चौकी, GCP कानून-व्यवस्था ने तैयार किया खाका

राजधानी में बनेंगी प्रदेश की पहली ड्रोन चौकी, GCP कानून-व्यवस्था ने तैयार किया खाका

लखनऊ, अमृत विचार: प्रदेश में पहली ड्रोन चौकी की स्थापना राजधानी में की जाएगी। इसके लिए जेसीपी कानून-व्यवस्था ने प्रस्ताव बनाकर पुलिस कमिश्नर को भेजा है, जिसे शासन को भेज दिया गया है। वहां से हरी झंडी मिलते ही चौकी स्थापित कर आसमान से निगरानी शुरू कर दी जाएगी। ऐसे चौकियां कमिश्नरेट के पांचों जोन में खोली जाएंगी।

चौकी में एक एसआई, दो कांस्टेबल तैनात करने के साथ ड्रोन एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी। चौकी से क्राइम कंट्रोल, कानून-व्यवस्था और यातायात व्यवस्था के सुधार में मदद ली जाएगी। ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर कानून व्यवस्था अमित वर्मा ने बदल रहे अपराध के तरीकों, शहर के बढ़ते क्षेत्रफल, अपराध को अंजाम देकर संकरी गलियों से भाग जाने वाले अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए ड्रोन चौकियों की योजना बनाई है। इससे यातायात व्यवस्था में सुधार और दबिश के दौरान पुलिस टीम पर हमले की घटना को रोकने में भी सफलता मिलेगी।

ड्रोन से की जाएगी पेट्रोलिंग
जेसीपी कानून-व्यवस्था के मुताबिक शुरुआती स्तर पर एक चौकी में ड्रोन कैमरा, सब इंस्पेक्टर और दो कांस्टेबल मौजूद रहेंगे। जैसे पुलिसकर्मी और अफसर फील्ड पर गश्त पर रहते हैं वैसे ही ड्रोन चौकी के कर्मी और ड्रोन पेट्रोलिंग करेंगे। रोजाना चौकी प्रभारी ड्यूटी चार्ट बनायेगा। सभी पांच चौकियां निजी ड्रोन विशेषज्ञ की मॉनिटरिंग में काम करेंगी। खासकर उन इलाकों में इसका प्रयोग किया जाएगा जहां पुलिस के वाहन नहीं जा पाते हैं। तंग गलियों वाले क्षेत्र में इससे निगरानी रखी जाएगी। दबिश के दौरान भी इनका प्रयोग किया जाएगा। ताकि अप्रिय घटना होने के पहले पुलिस सतर्क हो जाए।

यातायात कंट्रोल में निभाएंगी भूमिका
राजधानी में सुबह 9 से 11 बजे और शाम 5 से 9 बजे तक सभी मार्गों पर वाहन रेंगते हुए चलते है। चौराहे पर यातायात पुलिसकर्मी हैं या नहीं इसकी जानकारी नहीं हो पाती है। ऐसे में ड्रोन चौकियों की पेट्रोलिंग से इसकी जानकारी आसानी से हासिल की जा सकेगी। वहीं, सख्त कार्रवाई भी की जाएगी। जाम से लोगों को तत्काल राहत दिलाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ेः परिषदीय छात्रों का रिजल्ट पोर्टल पर होगा ऑनलाइन, जांची जाएगी शिक्षकों की भी गुणवत्ता

ताजा समाचार

प्रयागराज: पूर्व विधायक की तेरहवीं में शामिल हुए उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और रामापति राम त्रिपाठी, दी श्रृद्धांजलि 
फतेहपुर में रील बनाने के चक्कर में जान से खिलवाड़ कर रहे युवक: बीच हाईवे में की कसरत, सोशल मीडिया में VIDEO वायरल
बहराइच: ग्राम प्रधान के मकान से लाखों की चोरी, केस दर्ज कर जांच शुरू
Kanpur: मरम्मत से घंटों गुल हो रही बिजली, लोग परेशान, त्योहारों में न पड़े खलल, इसलिए केस्को कर्मी कर रहे मरम्मत
Nepal : धौलागिरी पर्वत से फिसलने के कारण पांच रूसी पर्वतारोहियों की मौत
अयोध्या: बोर्ड परीक्षा को लेकर कॉलेजों से मांगी गई छात्रों की फोटो युक्त नामावली