Incurable Diseases:असाध्य रोगों में भी होम्योपैथी चिकित्सा कारगर

केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान के विशेषज्ञों ने साझा की जानकारी

Incurable Diseases:असाध्य रोगों में भी होम्योपैथी चिकित्सा कारगर

लखनऊ, अमृत विचार। सामान्य बीमारियों के साथ असाध्य रोगों में भी होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति कारगार साबित हो रही है। लोगों का इसके प्रति विश्वास बढ़ा है। ये बातें जानकीपुरम विस्तार स्थित केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान की प्रभारी अधिकारी डॉ. लिपिपुष्पा देबता ने कही। वह आयुष मंत्रालय भारत सरकार के 100 दिन की उपलब्धियों पर सोमवार को संस्थान में आयोजित हुई प्रेसवार्ता में जानकारी साझा कर रहीं थीं।

डॉ. लिपिपुष्पा ने बताया कि इस पैथी में रोगों को जड़ से ठीक करने की क्षमता है। होम्योपैथी में रोगों का इलाज लक्षणों के आधार पर किया जाता है। इसके दुष्प्रभाव नहीं हैं। चर्मरोग, कैंसर, डायबिटीज, माइग्रेन, मानसिक रोग, पथरी, गठिया, आंतों में संक्रमण, फैटी लीवर, स्त्री एवं प्रसूति और एलर्जी समेत दूसरी बीमारियों का इलाज होम्योपैथ में उपलब्ध है।

डॉ. अमित श्रीवास्तव ने संस्थान में एनएबीएल एवं एनएबीएच की मान्यता के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया संस्थान में पोषण माह के तहत मरीजों को निशुल्क हीमोग्लोबिन की जांच की गई तथा बीमारियों से बचाव हेतु सुझाव एवं ट्रेनिंग दी जा रही। संस्थान की ओर से प्रत्येक सप्ताह अनुसूचित जनजाति के लिए कठवारा के मिश्रीपुर में निशुल्क शिविर आयोजित कराया जाता है।

डॉ. दिव्या वर्मा ने संस्थान में चल रही ओपीडी और नैदानिक शोधों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) की शुरुआत 18 सितंबर 2023 को 85 मरीज से हुई थी। वर्तमान में ओपीडी में रोजाना आने वाले मरीजों की संख्या 300 के करीब हो गई है। संस्थान में 6 ओपीडी चल रही हैं। जिसमें से 4 सामान्य ओपीडी, 1 विशेष और 1 रिसर्च ओपीडी है।

यह भी पढ़ें: एक ही परिवार के 13 लोगों की हुई थी हत्या, जानिये एक लड़की ने कैसे दिया इस हत्याकांड को अंजाम, पुलिस ने किया खुलासा

ताजा समाचार

लखनऊ : दो युवकों को रौंदने वाले केजीएमयू के डॉक्टर पर गैर इरादतन हत्या की प्राथमिकी
Avanish Dixit: कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष की मुश्किलें हो रही कम...अब इस मामले में भी मिली जमानत
चार माह की बच्ची को गन प्वाइंट पर लेकर दंपति को लूटा : बाइक पर सवार होकर आए थे तीन बदमाश, रास्ता पूछने के बहाने रोका
मुरादाबाद : नाराज पत्नी को लेने मायके पहुंचे पति को पीटा, गंभीर रूप से घायल 
बदायूं: रामजी की निकली सवारी, रामजी की लीला है न्यारी; शहर में धूमधाम से निकली राम बारात, शहरवासी बने बाराती
संभल: प्रेमी युगल की हत्या में दोषी पुत्री के पिता को मिला आजीवन कारावास