हल्द्वानी: बजट के अभाव में लटके नगर निगम के विकास कार्य

हल्द्वानी: बजट के अभाव में लटके नगर निगम के विकास कार्य

हल्द्वानी, अमृत विचार। बजट के अभाव में नगर निगम क्षेत्र में विकास कार्य ठप पड़े हैं। नगर निगम ने पिछले साल जनवरी माह में शहरी विकास निदेशालय से विभिन्न विकास कार्यों के लिए 65 करोड़ रुपये के बजट की मांग की थी, लेकिन शासन से बजट नहीं मिलने के कारण कार्य लटके पड़े हैं।

नगर निगम ने शीशमहल वार्ड 3 में सामुदायिक भवन बनाने के लिए 1.70 करोड़, टनकपुर रोड वार्ड 14 में मल्टीलेवल पार्किंग बनाने के लिए 4.66 करोड़, वर्कशॉप लाइन में वेंडिंग जोन बनाने और सौंदर्यीकरण के लिए 4.96 करोड़, ओपन जिम और चिल्ड्रन पार्क के विकास के लिए 4.98 करोड़, तिकोनिया चौराहे में घंटाघर बनाने के लिए 1.81 करोड़ रुपये की मांग की थी।

साथ ही बाजार क्षेत्र के अंतर्गत आंतरिक मार्गों की मरम्मत करने, वार्ड नं. 35 के मल्ला प्लॉट, देवखड़ी और बेड़ीखत्ता के क्षतिग्रस्त आंतरिक मार्गों के पुर्ननिर्माण के लिए 2.43 करोड़, वार्ड 49 के बमौरी बंदोबस्ती के क्षतिग्रस्त आंतरिक मार्गों के पुनर्निर्माण के लिए 2.35 करोड़ सहित विभिन्न 58 विकास कार्यों के लिए 65 करोड़ रुपये के बजट की मांग की थी, लेकिन बजट के अभाव में सभी कार्य ठप पड़े हैं।

वर्तमान में नगर निकाय का कार्यकाल समाप्त होने के कारण नगर निगम बोर्ड भंग है, जिस कारण नए कार्य नहीं हो पा रहे हैं। गत वर्ष दो दिसंबर को नगर निकाय का कार्यकाल पूरा हुआ हो गया था। 8 माह से अधिक बीतने के बावजूद अभी तक चुनाव नहीं हो पाए हैं। नगर निकाय चुनाव होने के बाद नया बोर्ड गठित होने पर ही नगर निगम वार्डों में नए विकास कार्य करा पाएगा। 

भुगतान नहीं होने से छोटे कार्य भी नहीं कर रहे ठेकेदार
नगर निगम की ओर से पूर्व में कराये गए विकास कार्यों का भुगतान ठेकेदारों को नहीं किया गया है। जिस कारण वर्तमान में ठेकेदार छोटे कार्यों को भी करने से गुरेज कर रहे हैं। कई वार्डों में सड़कों में पैच वर्क, पुलिया की मरम्मत और नालियों के निर्माण सहित कई कार्य ठप पड़े हैं। इन दिनों नगर निगम में कई लोग वार्डों की समस्याएं लेकर पहुंच रहे हैं।

विधायक निधि के खर्च पर नगर निगम से कार्य कराने का अनुरोध कर रहे हैं, लेकिन ठेकेदार नहीं मिलने के कारण कार्य नहीं हो पा रहे हैं। नगर निगम के एई नवल नौटियाल ने बताया कि अधिकांश ठेकेदारों को पूर्व में उनकी ओर से किये गए कार्यों का भुगतान नहीं हो पाया है। जिस कारण वे नए कार्य करने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं।

ताजा समाचार

WTC Points Table : भारत ने डब्ल्यूटीसी तालिका के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की, न्यूजीलैंड पर मिली जीत के बाद श्रीलंका को बंपर फायदा
बरेली: अखिलेश यादव का पुतला फूंके जाने से खफा सपाईयों ने की नारेबाजी
CM Yogi in Mirzapur: हम बंटे थे तो कटे थे, इसलिए 500 वर्ष तक अयोध्या में इंतजार करना पड़ा, मिर्जापुर में बोले सीएम योगी
Bigg Boss 18: खत्म हुआ इंतजार, सलमान खान की मेजबानी में छह अक्टूबर से शुरू होगा 'बिग बॉस 18' का तांडव
शाहजहांपुर: झंडा कलां में फुंका ट्रांसफार्मर, दूसरा रखा तो बन गया आग का गोला
हरियाणा चुनाव: अमित शाह ने Congress को बताया दलित विरोधी, कहा- कांग्रेस ने कुमारी सैलजा का किया अपमान