बहराइच : एचआईवी के प्रति समाज में जागरूकता जरूरी

मेडिकल कॉलेज में जागरूकता और सुरक्षा शिविर का आयोजन 

बहराइच : एचआईवी के प्रति समाज में जागरूकता जरूरी

बहराइच, अमृत विचार। मेडिकल कॉलेज में सोमवार को मेडिकल कॉलेज में HIV जागरूकता अभियान का आयोजन हुआ। जिसमें आम लोगों को एचआइवी से बचाव और सरकार की योजनाओं से जोड़ने के प्रेरित किया गया।

मेडिकल कॉलेज में संचालित एआरटी (एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी) केंद्र द्वारा HIV जागरूकता एवं सामाजिक सुरक्षा शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. संजय खत्री ने की। शिविर का मुख्य उद्देश्य HIV संक्रमित व्यक्तियों (PLHIV) को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से जोड़ना और HIV से संबंधित जानकारी को जन-जन तक पहुंचाना था। शिविर के दौरान, HIV संक्रमण की रोकथाम, इलाज और अधिकारों के प्रति जागरूकता फैलाने पर विशेष ध्यान दिया गया। साथ ही, HIV एक्ट के प्रावधानों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की गई ताकि PLHIV के अधिकारों और सरकारी सहायता योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

उपस्थित विशेषज्ञों ने HIV से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और PLHIV को सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ने पर जोर दिया। साथ ही, HIV संक्रमित व्यक्तियों के साथ भेदभाव न करने और समाज में उनके प्रति जागरूकता बढ़ाने की अपील की। प्रधानाचार्य डॉ. संजय खत्री ने कहा, "HIV के प्रति जागरूकता बढ़ाना हमारे समाज के लिए बेहद आवश्यक है। यह न केवल संक्रमित व्यक्तियों के लिए बल्कि पूरे समाज के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। हमारा उद्देश्य PLHIV को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ दिलाना और उनके साथ किसी भी प्रकार के भेदभाव को समाप्त करना है। 

इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एमएम त्रिपाठी, एआरटी केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ. अनूप, ओएसटी. (ओपिओड सब्स्टिट्यूशन थेरेपी) के नोडल अधिकारी डॉ. अमरदीप, आईसीटी के नोडल अधिकारी डॉ. अंशुमान, और जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. एमएल वर्मा भी मौजूद रहे।