PM Modi के ड्रीम प्रोजेक्ट में देश के कई रेलवे स्टेशन शामिल...कानपुर सेंट्रल के पुनर्विकास में धार्मिक स्थल बना बाधा

धार्मिक स्थल के जिम्मेदार रेलवे अधिकारियों से मांग रहे हैं दूसरे स्थान पर जमीन

PM Modi के ड्रीम प्रोजेक्ट में देश के कई रेलवे स्टेशन शामिल...कानपुर सेंट्रल के पुनर्विकास में धार्मिक स्थल बना बाधा

कानपुर, अमृत विचार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में देश के कई रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाना शामिल है। इस योजना में कानपुर सेंट्रल भी शामिल है। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री ने एयरपोर्ट जैसा बनाने के लिए कानपुर सेंट्रल के पुनर्विकास कार्य  का शिलान्यास किया था। योजना पर करीब 700 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। लेकिन स्टेशन के कैंट साइड में एक धार्मिक स्थल इस काम में मुसीबत बन गया है। बीते कई माह से इसे हटाने की कवायद चल रही है। अब निर्माण कार्य में लगी कंपनी ने साफ कह दिया है कि धार्मिक स्थल हटाए बिना काम आगे नहीं बढ़ सकता है।  
सेंट्रल स्टेशन के कैंट साइड में जहां धार्मिक स्थल है, वहां 500 केवीए का इलेक्ट्रिक सबस्टेशन बनना है, यहीं से पूरे स्टेशन को बिजली की आपूर्ति दी जाएगी। ऐसे में यहां बना धार्मिक स्थल हटाया जाना जरूरी है। कुछ दिनों पूर्व रेलवे की निर्माण शाखा ने धार्मिक स्थल के जिम्मेदारों से बात की तो उन्होंने नया स्थान दिए जाने की मांग रख दी।

इसके बाद रेलवे अधिकारियों ने पुलिस अधिकारियों से बात की तो धार्मिक स्थल के पास कुछ लोगों ने जमावड़ा लगाकर प्रदर्शन शुरू करा दिया। फिलहाल निर्माण कार्य रुका है। रेलवे अधिकारियों ने धार्मिक स्थल पर एक नोटिस चस्पा कर दिया था कि 24 सितंबर तक इसे अन्यत्र स्थापित कर लें, अन्यथा रेलवे इस स्थान से हटा देगा लेकिन रेलवे ने अभी धार्मिक स्थल हटवाया नहीं है।

इंजीनियरिंग विभाग का मसला है। अभी निर्माण कंपनी के काम से मना करने जैसी कोई बात नहीं है। जैसे-जैसे काम आगे बढ़ेगा, रास्ते की सारी दिक्कतों को दूर किया जाएगा।- संतोष त्रिपाठी, सहायक वाणिज्य प्रबंधक, कानपुर सेंट्रल स्टेशन।

ये भी पढ़ें- Kanpur: बूढ़े को जवान बनाने वाले ठग का सरेंडर; डीसीपी साउथ कार्यालय पहुंचा, दंपति ने 1000 लोगों से करोड़ों रुपये वसूले, PM Modi के नाम पर कही ये बात...