हल्द्वानी में डेंगू के एक ही दिन में आए तीन मरीज, अक्टूबर में बढ़ रहा डेंगू का असर

हल्द्वानी में डेंगू के एक ही दिन में आए तीन मरीज, अक्टूबर में बढ़ रहा डेंगू का असर

हल्द्वानी, अमृत विचार। अक्टूबर में डेंगू का असर बढ़ रहा है। हल्द्वानी में एक ही दिन में डेंगू के तीन नए रोगी मिले हैं। साथ ही अस्पतालों बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। मेडिसन विभाग की ओपीडी में लंबी कतार लग रही है।

जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शुक्रवार को डेंगू के तीन नए रोगी मिले हैं। इनकी एलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें दो रोगी सोबन सिंह जीना बेस अस्पताल में भर्ती हैं तो एक रोगी का उपचार डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय अस्पताल में चल रहा है। इसके अलावा बेस अस्पताल में डेंगू के अभी दो और संदिग्ध मरीज भर्ती हैं। सरकारी अस्पतालों की मेडिसन विभाग की ओपीडी में भारी भीड़ लग रही है।

बेस अस्पताल में ही फिजिशियनों को दिखाने के लिए एक दिन में करीब 200 मरीज पहुंच रहे हैं। इनमें ज्यादातर मरीज बुखार से पीड़ित हैं।अस्पताल के पीएमएस डॉ. केके पांडे ने बताया कि इन दिनों अस्पताल में तीन फिजिशियन मौजूद हैं। इस वजह से अस्पताल में मेडिसन विभाग के रोगियों को काफी राहत मिली है।

मेडिसन विभाग की अब दो ओपीडी संचालित की जाती हैं। इसी तरह एसटीएच में मेडिसन विभाग की ओपीडी में भी प्रतिदिन करीब 250 मरीज पहुंच रहे हैं। सीएमओ डॉ. एचसी पंत ने बताया कि इस साल नैनीताल जिले में अभी तक 37 डेंगू के एलाइजा पॉजिटिव रोगी मिले हैं। इनमें 26 रोगी बाहरी जिलों और राज्यों के हैं तो बाकी के 11 मरीज जनपद नैनीताल के हैं। स्थानीय रोगियों के घरों में सोर्स रिडक्सन का काम मलेरिया टीम, डेंगू वॉलियंटर और आशा कर रहे हैं। नगर निगम ने हल्द्वानी के वार्ड नंबर 6 और 14 में फॉगिंग की है।

बेस अस्पताल मे ईएनटी और नेत्र सर्जन की तैनाती
स्वास्थ्य विभाग में पिछले दिनों डॉक्टरों के स्थानांतरण किए गए थे। इसके तहत बेस अस्पताल में नए डॉक्टर पहुंचे हैं। अस्पताल की नेत्र सर्जन डॉ. कल्पना पांडे का स्थानांतरण हो गया था। उनकी जगह नये नेत्र सर्जन कैलाश बृजवाल आए हैं। इसके अलावा अस्पताल में एक और ईएनटी सर्जन डॉ. कविता लोहनी आई हैं। अस्पताल में अब दो ईएनटी सर्जन हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- अल्मोड़ा: चौखुटिया में दर्जन भर चोरियों में पती-पत्नी गिरफ्तार