मुरादाबाद: भूमि विकास बैंक को न्यूनतम दर पर ऋण देने वाली संस्था के रूप में मिलेगी पहचान

प्रदेश के 46 सहकारी बैंकों को सरकार ने पहुंचाया लाभ

मुरादाबाद: भूमि विकास बैंक को न्यूनतम दर पर ऋण देने वाली संस्था के रूप में मिलेगी पहचान

मुरादाबाद, अमृत विचार। प्रदेश के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौर ने कहा कि भूमि विकास बैंक को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार जल्द ही न्यूनतम दर पर ऋण उपलब्ध कराने वाली संस्था के रूप में पहचान दिलाएगी। सरकार किसानों के हित के लिए निरंतर समर्पित है।
राज्यमंत्री भाजपा सहकारिता प्रकोष्ठ की ओर से कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र के एक बैंक्वेट हाल में आयोजित किसान सहकारिता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में सरकार लगातार काम कर रही है। 

प्रदेश के 16 सहकारी बैंक जो बंद होने के कगार पर थे उन्हें मजबूती दिलाने के लिए सरकार ने पहल की। प्रदेश के 50 में से 46 जिला सहकारी बैंकों को लाभ पहुंचाया गया। उन्होंने कहा कि अगले साल 50 जिला सहकारी बैंकों को लाभ की स्थिति में पहुंचाया जाएगा। जिससे इनके माध्यम से किसानों को तत्काल योजनाओं का लाभ मिल सके। कहा कि प्रदेश की सहकारी समितियों को उर्वरक व्यवसाय के लिए 10 लाख रुपये की ब्याज मुक्त ऋण सीमा उपलब्ध कराई गई।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों को कृषि के साथ डेयरी व्यवसाय को अपनाने पर जोर दे रही है। इससे किसानों की आय तेजी से बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों में पारदर्शिता लाने के लिए केंद्र सरकार के सहयोग से कंप्यूटरीकृत कराया जा रहा है। समितियों के भवनों का सुदृढ़ीकरण कराकर नये गोदाम का निर्माण भी कराया जा रहा है।

विधान परिषद सदस्य डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त, विधान परिषद सदस्य डॉ. हरिसिंह ढिल्लो, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. शेफाली सिंह ने भी सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हित के लिए लगातार योजनाओं को आगे बढ़ा रही है। सम्मेलन में भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सतेंद्र सिसौदिया, भाजपा जिलाध्यक्ष आकाश पाल, सहकारी बैंक के सभापति विजय भान सिंह सहित अन्य भाजपा नेता मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- मुरादाबाद: कोल्डड्रिंक में नशीला पदार्थ मिलाकर युवती से होटल में दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार