Kanpur की इस जगह पर शौचालय न होने से लड़के कुंआरे...अब नगर निगम में लोगों ने किया प्रदर्शन, देखें- VIDEO

लोग बोले- क्षेत्र में कोई भी बेटियां नहीं बिहाना चाहते, लोटा लेकर शौचालय जाने को मजबूर लोग

Kanpur की इस जगह पर शौचालय न होने से लड़के कुंआरे...अब नगर निगम में लोगों ने किया प्रदर्शन, देखें- VIDEO

कानपुर, अमृत विचार। शहर के पॉश एरिया हर्ष नगर में एक ऐसी बस्ती है जहां आज भी सीवर लाइन नहीं पड़ी है, और न ही शौच के लिये शौचालय, जिसकी वजह से अब इस क्षेत्र में कोई अपनी लड़की के हाथ पीले नहीं कराना चाहता है। यह कहना है स्थानीय लोगों का। 

गुरुवार को क्षेत्रीय पार्षद के साथ नगर निगम में प्रदर्शन करने पहुंचे स्थानीय लोगों ने समस्या को लेकर जमकर विरोध किया। जनता के आरोप लगाया कि नगर निगम के अधिकारी योगी-मोदी की मंशा के विपरीत जाकर उनके साथ सौतेला व्यवहार कर रहे हैं।

वार्ड 37 से भाजपा पार्षद पवन गुप्ता ने बताया कि हर्षनगर स्थित मलिन बस्ती संतलाल का हाता है। यहां आजादी के बाद आज तक सीवर लाइन और शौचालय नहीं है। जिसकी वजह से शौच के लिए महिलाओं को बाहर जाना पड़ता है। जिस वजह से लोग यहाँ अपनी बेटियों की शादी करने से कतरा रहे हैं। 

सैकड़ों परिवार क्षेत्रीय पार्षद पवन गुप्ता की अगुवाई में नगर निगम पहुँचे और बस्ती में मूलभूत सुविधाएं ना होने पर विरोध जताया, साथ ही साथ अपर नगर आयुक्त अमित कुमार भारतीय को ज्ञापन सौंपते हुए जल्द से जल्द सीवर लाइन डाले जाने की मांग की। 

नगर निगम पहुंची महिलाओं ने कहा कि एक तरफ सरकार हर घर शौचालय का अभियान चला रही है खुले में शौच जाने पर रोक लगा रही है, लेकिन शहर के पॉश इलाके से जुड़े होने के बाद भी हर्ष नगर स्थित मलिन बस्ती का संतलाल हाथा में शौच की सुविधा नहीं है। 

यहाँ बस एक शौचालय बना है उसी में हांते के लोग जाते हैं, कई बार तो स्थिति यह होती है कि महिलाओं को बाहर खुले में शौच जाना पड़ता है, बस्ती के लोगों का कहना है कि पूर्व में भी कई बार शिकायत की जा चुकी है लेकिन अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

आजादी के बाद से हमारा हाता आजाद नहीं हो पाया। पत्राचार करते हैं 15वें वित्त में फाइल भी लगाई अब अधिकारी कह रहे हैं कि महापौर की संस्तुति जरूरी है, अब क्यों नहीं हुई यह कोई नहीं बता रहा है। अगर जल्द समस्या का समाधान नहीं हुआ तो बड़ा प्रदर्शन करेंगे। - पवन गुप्ता, पार्षद वार्ड 37

वर्जन: संतलाल का हाता के लोग आये हैं। मैंने इनकी शिकायत को नगर आयुक्त को भेज दिया है। जल्द ही नगर निगम स्तर से कार्य कराएंगे। - अमित कुमार भारतीय, अपर नगर आयुक्त

यह भी पढ़ें- Kanpur: हरियाणा जाने को पति के साथ निकली महिला प्रेमी संग हुई फरार, तीन दिन बाद भेजे मैरिज के दस्तावेज, पढ़े पूरा मामला

 

ताजा समाचार

Lucknow University: BHU में छात्रों के साथ हुआ अन्याय, संयुक्त छात्र मोर्चा ने लगाई न्याय की हुंकार
कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष Avanish Dixit के साथी हरेंद्र मसीह पर FIR, अब तक आरोपी को नहीं पकड़ सकी पुलिस...50 हजार का है इनामिया
मुरादाबाद : बरेली में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से जिले का पुलिस प्रशासन सतर्क
मैं शराब तो पीता हूँ, मगर किसी का खून नहीं पीता हूं...विलोबी मैदान में आयोजित कवि सम्मेलन में बोले शहर विधायक
Kanpur: केदारनाथ स्वरूप के पंडाल में विराजेंगी माता, महल के रूप में भी तैयार हो रहे नवदुर्गा के पंडाल
Kanpur: एकहि बान प्रान हरि लीन्हा…परेड स्थित रामलीला मैदान में ताड़का वध व पुष्प वाटिका की लीला का हुआ मंचन