आईआईटी धनबाद में दाखिला पाने वाले दलित छात्र की मदद करेगी यूपी सरकार

आईआईटी धनबाद में दाखिला पाने वाले दलित छात्र की मदद करेगी यूपी सरकार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के रहने वाले दलित छात्र अतुल कुमार को आईआईटी धनबाद में प्रवेश दिलाने के लिए राज्य सरकार मदद के लिए आगे आई है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि समाज कल्याण विभाग प्रदेश की छात्रवृत्ति योजना के तहत अतुल की आईआईटी की पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगा।

मुजफ्फरनगर जिले के खतौली तहसील के टिटोडा गांव के निवासी और दिहाड़ी श्रमिक राजेंद्र कुमार के बेटे अतुल कुमार का ऐन वक्त वक्त पर पोर्टल में तकनीकी खराबी आ जाने के कारण शुल्क जमा नहीं हो पाने के चलते आईआईटी धनबाद में दाखिला नहीं हो सका था। अतुल ने आईआईटी जेईई परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग शाखा में सीट हासिल की थी लेकिन 24 जून तक फीस जमा नहीं कर पाने के कारण उसका दाखिला नहीं हो सका था।

अतुल के मुताबिक उसके परिजन ने आईआईटी धनबाद से सम्पर्क करके निवेदन किया था कि शुल्क जमा करने वाले पोर्टल में तकनीकी खराबी के कारण उनके बेटे का दाखिला नहीं हो पाया है। अब वे शुल्क लेकर उसे दाखिला दे दें, मगर आईआईटी प्रशासन ने यह कहकर मना कर दिया था कि अब फीस जमा करने की तारीख गुजर चुकी है।

बहरहाल, परिवार ने उच्चतम न्यायालय का रुख किया जिसने आईआईटी धनबाद को अतुल को बीटेक में दाखिला देने का आदेश दिया। प्रवक्ता के मुताबिक यह मामला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संज्ञान में आने के बाद उन्होंने अतुल के लिए हरसंभव सहायता सुनिश्चित करने के आदेश दिये हैं।

समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने छात्र अतुल कुमार के परिजन से फोन पर बात की और उन्हें आश्वासन दिया कि राज्य सरकार छात्र की पूरी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता देगी। इसके तहत न केवल अतुल की शुरुआती फीस जमा की जाएगी, बल्कि चार साल की पूरी पढ़ाई के दौरान लगने वाली फीस भी छात्रवृत्ति के माध्यम से दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी का ऐलान, गांधी आश्रम में 108 दिनों के लिए खादी उत्पादों पर 25 प्रतिशत की छूट

ताजा समाचार