बैंकॉक में स्कूल बस में आग लगी, 20 लोगों के मारे जाने की आशंका

बैंकॉक में स्कूल बस में आग लगी, 20 लोगों के मारे जाने की आशंका

बैंकॉक। थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के उपनगरीय क्षेत्र में छात्रों और शिक्षकों को ले जा रही एक बस में मंगलवार को आग लग गई, जिससे वाहन में सवार 20 लोगों के मारे जाने की आशंका है। अधिकारियों और बचावकर्मियों ने यह जानकारी दी। थाईलैंड के परिवहन मंत्री सूरिया जुंगरुंगरुएंगकित ने घटनास्थल पर संवाददाताओं को बताया कि बस में 44 लोग सवार थे और वे सभी एक यात्रा के लिए केंद्रीय उथाई थानी प्रांत से बैंकॉक के अयुत्थाया की ओर जा रहे थे तभी राजधानी के उत्तरी उपनगर पथुम थानी प्रांत में दोपहर में बस में आग लग गई।

 सोशल मीडिया पर आए इस घटना के वीडियो में नजर आ रहा है कि बस जल रही है है और इससे काले धुएं का गुबार निकल रहा है। बस में आग लगने के कई घंटे बाद भी शव इसके अंदर पड़े थे। जानकारी के मुताबिक, बस में सवार छात्र प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल के थे। गृह मंत्री अनुतिन चार्नविराकुल ने कहा कि अधिकारी अभी तक मृतकों की संख्या की पुष्टि नहीं कर सकते क्योंकि वे घटनास्थल की जांच पूरी नहीं कर पाए हैं। उन्होंने बताया कि बस चालक बच गया है लेकिन शायद वह भाग गया है और अभी तक उसका पता नहीं चल पाया है। 

अनुतिन ने पहले बताया था कि इस हादसे में 25 लोगों के मारे जाने की आशंका है, लेकिन रुआमकाटान्यू फाउंडेशन के बचावकर्ता पियालाक थिंकेव ने बाद में संवाददाताओं को बताया कि दो और जीवित बचे लोग मिल गए हैं जिससे लापता लोगों की संख्या घटकर 23 रह गई है। इनमें तीन शिक्षक और 20 छात्र शामिल हैं। बस में आग लगने के घंटों बाद तक बचावकर्मी और अधिकारी उसके अंदर नहीं जा सके थे। पियालक ने कहा कि वे अभी भी शवों की पहचान नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि बस की बीच वाली और पिछली सीट पर अधिकांश शव पाए गए हैं, जिससे यह पता चलता है कि बस के अगले हिस्से में आग लगी थी। 
थाईलैंड की मीडिया में जारी हुई खबरों और बचावकर्मियों ने बताया कि बस नॉनथाबुरी की ओर जा रही थी तभी बैंकॉक के उत्तरी उपनगर पथुम थानी प्रांत में दोपहर में वाहन में आग लग गई थी। घटनास्थल पर मौजूद एक बचावकर्मी ने सूरिया को बताया कि संभवतः बस का एक टायर फटने और फिर सड़क अवरोधक से उसके टकरा जाने के कारण आग लगी। 

प्रधानमंत्री पैतोंगतार्न शिनावात्रा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार इलाज का सारा खर्च उठाएगी और पीड़ित परिवारों को मुआवजा देगी। घटनास्थल के पास स्थित पैटरंगसिट अस्पताल के अधिकारियों ने संवाददाताओं को बताया कि अस्पताल में तीन युवतियों को भर्ती कराया गया है, जिनमें से एक का चेहरा, मुंह और आंखें जल गई हैं।

 

ये भी पढ़ें : दक्षिण कोरिया ने अपनी सबसे शक्तिशाली मिसाइल का प्रदर्शन किया, उत्तर कोरिया को दी चेतावनी