नवरात्र 3 से, माता मंदिरों में तैयारियां शुरू

नवरात्र 3 से, माता मंदिरों में तैयारियां शुरू

लखनऊ, अमृत विचार। नवरात्र गुरुवार तीन अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। इसे देखते हुए तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। शहर के सभी मंदिरों में रंग-रोगन का काम तेजी से चल रहा है। प्रतिमाओं को संवारा जा रहा है। वहीं माता मंदिरों के परिसर में लाइट की सजावट और बैरिकेडिंग के लिए स्थान चयनित कर काम शुरू कर दिया गया है।

मंदिरों के बाहर प्रसाद, चुनरी, मूर्तियों और फूल की दुकानें लगना शुरू हो गई हैं। भीड़ से बचने के लिए श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा पूजन के लिए सामग्री भी खरीदना शुरू कर दी है। वहीं बाजारों में रौनक नजर आने लगी है। नवरात्रि के दिनों में भक्तों की आने वाली भीड़ को देखते हुए अमीनाबाद, गणेशगंज, शास्त्रीनगर दुर्गाजी मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर, श्रीराम रोड, चौक कालीजी मंदिर, इंदिरानगर, भूतनाथ, आलमबाग, कृष्णानगर, अलीगंज, पुरनिया, गोमतीनगर समेत कई इलाकों के प्रतिष्ठित दुर्गा माता के दर्शनों के लिए व्यवस्थाएं सुचारु की जा रही हैं। बता दें कि पितृ विसर्जन के साथ ही शुभ काम शुरू हो जाते हैं। इसे देखते हुए बाजारों ने तैयारियां कर ली हैं।

पूजन सामग्री और पाठ के लिए पुस्तकों की बिक्री शुरू
नवरात्र उत्सव को लेकर शहर के सभी प्रमुख बाजारों और मंदिरों के बाहर पूजन सामग्री की दुकानें लगना शुरू हो गई हैं। चुनरी, पूजन सामग्री, माता के वस्त्र समेत पाठ के लिए किताबों, कैलेंडर और पसंदीदा प्रतिमाएं दुकानों पर सज गई हैं। पत्थर में तराशी मां दुर्गा की प्रतिमाएं श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं। मिट्टी से बनी देवी प्रतिमाएं भी दुकानों पर लगाई जा रही हैं।

मंदिरों के आसपास फूल, मालाओं की दुकानें लगीं
मां को अर्पित किए जाने वाले गुलाब, गेंदा, कमल समेत विभिन्न तरह के फूलों की दुकानें मंदिर परिसर के इर्द-गिर्द लगना शुरू हो गई हैं।

यह भी पढ़ेः National Book Fair: बच्चे, युवा और बुजुर्ग तलाश रहे अपना-अपना साहित्य

ताजा समाचार