Avadh University: विश्वविद्यालय सिर्फ दे रहा आश्वासन, अधर में लटका छात्रों का भविष्य

ठंडे बस्ते में पड़े छात्रावास और बदसलूकी के मामले

Avadh University: विश्वविद्यालय सिर्फ दे रहा आश्वासन, अधर में लटका छात्रों का भविष्य

अयोध्या, अमृत विचार: बीते शनिवार को एटीकेटी और छात्रावास की बदहाली को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों को आश्वासन का घूंट पिला कर डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन शांत बैठ गया है। दो दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक विश्वविद्यालय की ओर से कोई फैसला नहीं लिया लगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने सैकड़ो छात्र-छात्राओं के भविष्य अधर में लटका दिया है। पीड़ित छात्रों का कहना है कि विश्वविद्यालय ने उनके लिए अगली कक्षा में प्रवेश के सारे रास्ते बंद कर दिए गए हैं। विश्वविद्यालय की उदासीनता को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मंगलवार को परिसर में बड़ा प्रदर्शन करने जा रहा है।

बता दें कि शनिवार को डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शन कर एटीकेटी और विभिन्न मामलों को उठाया था। इस दौरान विश्वविद्यालय कर्मियों पर छात्राओं से बदसलूकी का मामला भी सामने आया था। मौके पर पर पहुंचे परीक्षा नियंत्रक उमानाथ और मुख्य नियंता प्रो. एसएस मिश्र ने ज्ञापन लेकर शीघ्र समस्या के निराकरण का आश्वासन दिया था। पीड़ित छात्रों ने सोमवार को बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा अभी तक किसी भी प्रकार की राहत का निर्णय नहीं लिया गया है। छात्रों का कहना है कि एटीकेटी व्यवस्था के तहत उन्हें राहत दी जानी चाहिए लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन अपनी हठधर्मिता पर अड़ा हुआ है। छात्रों का कहना है कि शनिवार को विश्वविद्यालय कर्मियों द्वारा छात्राओं से की गई बदसलूकी में भी जांच और कार्रवाई का आश्वासन दिया गया था, लेकिन उस पर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है। छात्रों ने बताया कि अन्य विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में बैक पेपर व्यवस्था लागू है जबकि यहां नई शिक्षा नीति का हवाला देकर व्यवस्था बंद कर दी गई है जबकि विश्वविद्यालय द्वारा जारी प्रवेश प्रक्रिया में यह व्यवस्था विधमान दिखाई गई है। बताया जाता है कि अवध विश्वविद्यालय प्रशासन एटीकेटी मामले में इसलिए खामोश बैठा हुआ है कि उसे व्यवस्था देने में तमाम औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी इसी से बचने के लिए पूरा मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। पीड़ित छात्रों ने कहा कि यदि वह अगली कक्षा में प्रवेश से वंचित रह जाते हैं तो उनका भविष्य पूरी तरह से अंधकारमय हो जाएगा।

विद्यार्थी परिषद करेगा प्रदर्शन 
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मंगलवार को अवध विश्वविद्यालय में बड़ा प्रदर्शन करने जा रहा है। इसके लिए छात्र संपर्क अभियान चलाया जा रहा है। विभाग संगठन मंत्री अंकित भारतीय ने कहा कि सामाजिक प्रवर्तक कहे जाने वाले डॉ राममनोहर लोहिया जी के नाम पर बना अवध विश्वविद्यालय आज भ्रष्टाचार और अव्यवस्था की आगोश में जाता हुआ दिख रहा है। 700 से अधिक महाविद्यालय का नेतृत्व करने वाला अवध विश्वविद्यालय क्षमता विहीन नेतृत्व के हाथों में है। जिससे विद्यार्थियों का भविष्य अंधकार में है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को 16 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन होगा। इसके लिए छात्रों से संपर्क किया जा रहा है।

अभी एटीकेटी और अन्य मामलों को लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। विश्वविद्यालय प्रशासन छात्र हितों को लेकर सदैव गंभीर है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदर्शन की जानकारी नहीं है।
-डॉ विजयेन्दु चतुर्वेदी, मीडिया प्रभारी, अवध विश्वविद्यालय

यह भी पढ़ेः नसरल्लाह की मौत पर आक्रोशित हैं कश्मीरी, क्या अंतिम चरण के चुनाव में दिखेगा अगर, कौन है हिजबुल्लाह का नया चीफ?