Kanpur: ट्रेड शो में शहर को मिले 1 हजार करोड़ के ऑर्डर; ये उत्पाद विदेशी कारोबारियों को आए पसंद...

Kanpur: ट्रेड शो में शहर को मिले 1 हजार करोड़ के ऑर्डर; ये उत्पाद विदेशी कारोबारियों को आए पसंद...

कानपुर, अमृत विचार। ग्रेटर नोएडा में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में इस बार शहर के कारोबारियों को लगभग 1 हजार करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं। इसमें 60 फीसदी हिस्सा चमड़ा कारोबारियों का रहा तो नए कारोबारियों ने भी काफी आर्डर झटके। बीटूबी बैठकों के जरिए अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, पोलैंड, उज्बेकिस्तान, कंबोडिया जैसे देशों से करार हुआ।   

ट्रेड शो में 32 कारोबारी शहर से शामिल हुए। फियो की ओर से आयोजित बीटूबी (बिजनेस टू बिजनेस) बैठकों में शहर व विदेशी कारोबारियों के बीच सीधे संवाद में नए निर्यातकों ने पुराने कारोबारियों से अधिक ऑर्डर अपने नाम किए। विशेषज्ञ इसकी वजह उत्पादों की बेहतर गुणवत्ता, मार्केटिंग का तरीका और पैकेजिंग रही। फियो के सहायक निदेशक आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि शहर के कारोबारियों ने लगभग 1000 करोड़ के ऑर्डर के करार किए हैं। इनमें लेदर, चाय, हर्बल प्रोडक्ट, हैंडीक्रॉफ्ट जैसे उत्पाद शामिल हैं।  

मिलेट्स को पहली बार पैन इंडिया ऑर्डर

ट्रेड शो में निर्यातक संगीता सिंह को मिलेट्स उत्पादों के लिए पैन इंडिया ऑर्डर मिला है। उन्होंने बताया कि मिलेट्स का पैन इंडिया ऑर्डर शहर को पहली बार मिला है। इसके साथ ही उन्हें 16 अन्य कॉरपोरेट ऑर्डर भी मिले हैं। इनकी सप्लाई देश में ही देनी है। उनके मिलेट्स से तैयार बिस्कुट, नूडल्स जैसे उत्पादों के सैंपल केन्या, ब्रिटेन, इटली, मैक्सिको और ऑस्ट्रेलिया के खरीदारों ने लिए हैं। 

बांग्लादेश में अस्थिरता के कारण लेदर कारोबार को मिली संजीवनी

ट्रेड शो में लेदर कारोबारियों को बांग्लादेश में अस्थिरता के कारण भी नए विदेशी आर्डर हाथ लगे। लेदर के सेफ्टी प्रोडक्ट, बैग, बेल्ट, लेपटॉप बैग के साथ लेदर ज्वैलरी के भी सैंपल यूरोप के खरीदारों को पसंद आए। निर्यातक डॉ. जफर नफीस ने बताया कि यूरोपीय देशों के बांग्लादेश से डील करने वाले ज्यादातर कारोबारियों ने बीटूबी बैठकों में सैंपल लिए हैं। 

यह भी पढ़ें- राम मंदिर दर्शन करने पहुंचे Kanpur आईआईटी के छात्र; जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महामंत्री चंपत राय से भी मिले