संभल :  कल्कि महोत्सव का हुआ आगाज, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में झूमे श्रोता 

सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर छात्राओं ने बटोरी जमकर तालियां , प्रधान व किसान सम्मेलन में सरकारी योजनाओं की दी गई जानकारी

संभल :  कल्कि महोत्सव का हुआ आगाज, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में झूमे श्रोता 

बहजोई में संभल कल्कि महोत्सव की सांस्कृतिक संध्या में मुरादाबाद गजेटियर का लोकार्पण करते राज्यमंत्री गुलाब देवी,कमिश्नर आंजनेय कुमार सिंह,डीएम राजेंद्र पैंसिया, मालिनी अवस्थी,जिला पंचायत अध्यक्ष व अन्य।

बहजोई ( संभल), अमृत विचार। जनपद की स्थापना दिवस पर सात दिवसीय संभल कल की महोत्सव का शानदार आगाज हुआ जहां एक ओर पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की जानकारी दी गई। तो वहीं दूसरी ओर किसान सम्मेलन में श्री अन्न की खेती को बढ़ावा देने का आह्वान किया गया। वहीं प्रधान सम्मेलन में सभी को ग्राम पंचायत में होने वाले कार्यों के बारे में जानकारी दी गई। वहीं ग्राम प्रधानों से अपनी जिम्मेदारी निभाने का आह्वान किया गया। स्कूली बच्चों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर जमकर तालियां बटोरी।

बड़ा मैदान पर आयोजित संभल कल की महोत्सव का शुभारंभ मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंची जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ अनामिका यादव, डीएम राजेंद्र पैंसिया, भाजपा जिलाध्यक्ष हरेंद्र सिंह रिंकू, पूर्व जिलाध्यक्ष ओमवीर सिंह खड़कवंशी ने मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया। इसके बाद कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्रा ने विद्युत संरक्षण के विषय पर आधारित लघु नाटिका प्रस्तुत कर लोगों को पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेने की बात कही। परियोजना अधिकारी यूपी नोएडा अजय कुमार वर्सेस ने पीएम कुसुम कंपोनेंट सी1 और सी2 के बारे में जानकारी दी। 

डीएम राजेंद्र पैंसिया ने पीएम सूर्य घर योजना को अपने की बात कहते हुए सभी को कार्बन फुटप्रिंट का काम करने के लिए बिजली के अत्यधिक दोहन बढ़ाने और नवीनीकरण ऊर्जा को अपनाने की बात कही। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि पीएम सूर्य घर योजना का लाभ उठाकर अपना बिल कम करने का उपभोक्ता कम करें। यह भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस दौरान सीडीओ गोरखनाथ भट्ट, एडीएम प्रदीप वर्मा, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, एसडीएम संभल विनय कुमार मिश्रा, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंघल सहित आदि मौजूद रहे। संचालन रचना यादव व डा. राजीव कुमार ने किया।

किसान सम्मेलन में प्रधानों को बताई गई उनकी जिम्मेदारियां
बहजोई। जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे ने ग्राम पंचायत द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि पंचायत की गतिविधियां ठीक तरीके से होनी चाहिए। पंचायत में विकास के कार्य के साथ-साथ ग्राम पंचायत में रहने वाले लोगों का सर्वांगीण विकास करने के लिए भी प्रधान व सचिव मिलकर काम करें। ग्राम पंचायतें डिजिटल मिशन को अपनाते हुए पंचायत सचिवालय में कार्यों का संपादन कर रही हैं। अब पंचायत सचिवालय में से ही विभिन्न प्रमाण पत्रों का बनाने का भी काम किया जाता है।

कस्तूरबा गांधी विद्यालय की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम से बटोरी तालियां
बहजोई। तीसरे सत्र में जनपद के कस्तूरबा गांधी विद्यालय से पहुंची छात्राओं ने कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना से किया। वहीं स्वागत गीत से अतिथियों का स्वागत किया। बीएमजी इंटर कॉलेज चंदौसी की बालिकाओं ने प्रस्तुति दी तो सभी तालियां बजाने पर मजबूर हो गए। तो वहीं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्राओं ने स्वच्छता को लेकर लघु नाटक प्रस्तुत किया तो को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। वहीं बहजोई कस्तूरबा गांधी विद्यालय की छात्राओं ने देश भक्ति गीत पर नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। हीरा देवी तोताराम इंटर कॉलेज की छात्राओं ने गीत प्रस्तुत कर जमकर तालियां बटोरी।

परिसर में लगी विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी पर उमड़ी भीड़
बहजोई। बड़ा मैदान में शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में बच्चों को शिक्षित करने को लेकर प्रदर्शनी लगाई गई जिस पर देखने वालों की भीड़ उमड पड़ी। वहीं सूचना विभाग द्वारा सरकारी योजनाओं को प्रदर्शित किया गया। स्वयं सहायता समूह द्वारा खान की वस्तुओं की स्टाल लगाई गई। जिन पर पहुंचे लोगों ने जमकर खरीदारी की। वहीं कृषि विभाग द्वारा विभिन्न श्री अन्न की प्रजातियों को प्रदर्शित किया गया। किसानों से श्री अन्न की पैदावार कर अपना जीवन स्तर उठाने का आव्हान किया जा रहा था।

डीएम ने परिसर मे भ्रमण कर सफाई कर्मियों से कराई सफाई
बहजोई। डीएम राजेंद्र पैंसिया समारोह के परिसर में पहुंचे जहां पर उन्होंने गंदगी देखी तो सभी मौजूद अधिकारियों से नाराजगी व्यक्ति की इसके बाद उन्होंने पूरे परिसर में भ्रमण कर सफाई कर्मियों से सफाई कराई। उन्होंने कहा कि कोई भी कचरे का टुकड़ा परिसर में नही। के इसके बाद सफाई कर्मियों में हड़कंप मच गया। उन्होंने पूरे परिसर में अपने साथ सफाई कर्मियों को लेकर साफ सफाई कराई।

ये भी पढ़ें : दिवाली तक मुरादाबाद से कानपुर, देहरादून व गाजियाबाद के लिए उड़ान सेवा शुरू होने की उम्मीद