Foreigners को खूब भा रहा UP International Trade Show, खरीदारी समेत सांस्कृंतिक कार्यक्रमों की रही धूम

Foreigners को खूब भा रहा UP International Trade Show, खरीदारी समेत सांस्कृंतिक कार्यक्रमों की रही धूम

ग्रेटर नोएडा, अमृत विचार। इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे इंटरनेशनल ट्रेड शो में शनिवार को छुट्टी के दिन लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। लोगों ने मेले की भव्येता और विविधता का भरपूर आनंद लेते हुए प्रदेश के विभिन्नो जिलों के जायके का भी लुत्फ उठाया। अधिकांश उत्पादों को ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे, क्यूबा, रोमानिया जैसे देशों ने किया पंसद करके खरीद का आर्डर भी दिया।

लोगों में हस्तशिल्प, टेक्नोलॉजी, कृषि उत्पाद, वस्त्र और खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित उत्पाेदों को देखने के प्रति खास क्रेज रहा। वहीं, जैविक कृषि उत्पादों की प्रदर्शनी ने भी लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। जैविक फसल उत्पादों की प्रदर्शनी में फलों, सब्जियों और अनाजों की एक विस्तृत श्रृंखला लगाई गई है। वहीं, उत्तर प्रदेश के पारंपरिक हस्तशिल्प, जैसे कि मिट्टी के बर्तन, बुनाई और कढ़ाई के सामान भी दर्शकों का खूब ध्यान खींच रहे हैं।
वहीं, खाद्य एवं पेय उत्पादों का पवेलियन भी इस शो का मुख्य आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यहां पर विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों, मसालों और स्थानीय व्यंजनों का प्रदर्शन किया गया है, जिसके अंतर्गत इस पवेलियन में विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के पारंपरिक व्यंजनों को प्रदर्शित किया गया है, जो दर्शकों को उनकी संस्कृति से जोड़ने का काम कर रहा है।

ट्रेड में प्रदर्शनी लगा रहे लोग का कहना है कि यह प्रदेश सरकार की बहुत अच्छी पहल है, क्योंपकि इसकी वजह से ही उनके जैसे छोटे व्यापारियों को बड़ा मंच मिला है, जहां उनके उत्पापदों को विश्व स्तिर पर एक्समपोजर मिल रहा है। उनका कहना है कि हमें नए ग्राहकों से मिलने और अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने का एक अद्भुत अवसर मिल रहा है, जो उन्हें अत्यंत ही सुखद अनुभव दे रहा है।

विदेशी बॉयर्स हो रहे आकर्षित
ट्रेड शो न केवल देशी बल्कि विदेशी बॉयर्स को भी भरपूर तरीके से आकर्षिक करने में सफल हो रहा है। चाहे ओडीओपी हो, एमएसएमई या फिर अन्य तरह के उत्पातद हों, उनको विदेशी बॉयर्स द्वारा खूब पंसद किया जा रहा है। अधिकांश एक्जीनबिटर्स को ऑस्ट्रेकलिया, जिम्बांकबे, क्यू बा, सोमानिया जैसे देशों से अच्छे खासे ऑर्डर्स मिल रहे हैं। इस तरह इंटरनेशनल ऑर्डर्स मिलने से एक्जीमबिटर्स में खासा उत्सारह है, खासकर नए एक्जीबिटर्स इस बात को लेकर सरप्राइज हैं कि प्रदेश सरकार की यह पहल वाकई उनके जीवन को बदलने में महत्व पूर्ण भूमिका निभा रही है।

हाई टेक प्रणाली को जानने के प्रति दिखी उत्सु कता
जहां पहले विभागों में फाइलों का अंबार लगा रहता था, अब किस तरह प्रदेश सरकार विभागों को हाइटेक बना रही है, उसकी बानगी भी ट्रेड शो में देखने को मिल रही है। इस बात की कभी कल्पकना नहीं की जा सकती थी कि विभागों का काम इतना आसान तरीके से होगा, लेकिन प्रदेश सरकार के अथक प्रयासों के बाद इस प्रथा को तेजी से गति मिल रही है। ट्रेड शो में हर विभाग के स्टॉ ल लगे हैं, जहां ये विभाग तकनीकी रूप से कितने सक्षम हो गए हैं, इसको जानने के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है।

टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के स्टॉल बने आकर्षण का केंद्र
ट्रेड शो में टेक्नोलॉजी और नवाचारों के कई स्टार्टअप भी लोगों को आकर्षिक कर रहे हैं। ऐसे स्टॉंल्सर पर कंपनियों ने अपने नवीनतम उत्पादों का प्रदर्शन किया हुआ है, जिसमें स्मार्ट उपकरण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित समाधान और औद्योगिक मशीनरी शामिल हैं। प्रदर्शनी में रोबोटिक्स, ड्रोन तकनीक और स्मार्ट फार्मिंग समाधानों का भी प्रदर्शन किया जा रहा है, जो भविष्य की औद्योगिक आवश्यकताओं को दर्शा रहे हैं।

यह भी पढ़ेः उप्र. पुलिस के स्टॉल को प्रथम पुरस्कार, UPSIDA ने हासिल किया सर्वश्रेष्ठ स्टॉल पुरस्कार

ताजा समाचार