Israel attacks Lebanon : इजरायल ने हसन नसरल्लाह को मारने के लिए लेबनान पर गिराए 80 से ज्यादा बम 

Israel attacks Lebanon : इजरायल ने हसन नसरल्लाह को मारने के लिए लेबनान पर गिराए 80 से ज्यादा बम 

यरूशलम। इजरायली विमान ने लेबनानी आंदोलन हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह को मारने के लिए लेबनान में कुछ मिनटों में ही 80 से ज्यादा बम गिराए। न्यूयॉर्क टाइम्स ने दो वरिष्ठ इजरायली सैन्य अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी। इजरायली सेना द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में नसरल्लाह की हत्या के दिन लेबनान पर हमला करने के लिए विमान को उड़ान भरते हुए दिखाया गया है। अखबार ने कम से कम पंद्रह 2,000 पाउंड के बंकर बस्टर बम बीएलयू-109 की गिनती की है। 

अखबार के निष्कर्षों के अनुसार बेरूत के दक्षिणी उपनगर पर हमले के परिणामस्वरूप, इजरायली विमानों ने कम से कम सात मंजिल ऊंची चार अपार्टमेंट इमारतों को नष्ट कर दिया। इससे पहले हिजबुल्लाह ने बेरूत के दक्षिणी उपनगर पर इजरायली हवाई हमले के परिणामस्वरूप अपने महासचिव हसन नसरल्लाह की मौत की पुष्टि की थी। इजरायली वायुसेना पिछले हफ्ते से लेबनान के विभिन्न इलाकों में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बड़े पैमाने पर हमले कर रही है। बेरूत में कई सटीक हवाई हमले भी दर्ज किए गए, जिसके परिणामस्वरूप उच्च रैंकिंग वाले हिजबुल्लाह कमांडरों का सफाया हो गया। इज़रायली सेना ने आज तक कई हज़ार हिज़्बुल्लाह ठिकानों पर हमले की सूचना दी है। पर्यवेक्षकों का कहना है कि 2006 में दूसरे लेबनान युद्ध के बाद से इज़रायल ने हिज़्बुल्लाह पर इतनी तीव्रता से हमला नहीं किया है। 

इराकी आतंकवादी समूह ने इजरायली ठिकानों पर 2 ड्रोन हमलों का किया दावा 
बगदाद। इराक में एक शिया मिलिशिया समूह इस्लामिक रेसिस्टेंस ने इजरायली ठिकानों पर दो ड्रोन हमलों की जिम्मेदारी ली है। समूह ने अलग-अलग बयानों में कहा कि उसके लड़ाकों ने शनिवार को इज़राइल के तेल अवीव और इलियट में महत्वपूर्ण स्थलों पर दो ड्रोन हमले किए। बयानो में प्रभावित स्थलों और किसी के हताहत होने की सूचना नहीं दी गयी है। इससे पहले दिन में समूह ने इज़रायली ठिकानों पर चार ड्रोन हमलों का दावा किया था, तीन भोर में उत्तरी इज़रायल में साइटों पर, जिनमें से एक इज़रायली के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में था, और चौथा हमला दक्षिणी इज़रायल में एक साइट पर हुआ था। ये हमले लेबनान की राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर नवीनतम विनाशकारी इजरायली हवाई हमलों के बाद हुए हैं, जिसके दौरान हिजबुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह मारा गया था।

ये भी पढ़ें : बेरूत हमले में मारा गया हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह, सुरक्षित स्थान पर गए ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई