लखीमपुर खीरी: खेत में गन्ने की पत्ती तोड़ने गये युवक पर बाघ ने किया हमला, घायल

घायल की हालत गंभीर, जिला अस्पताल रेफर

लखीमपुर खीरी: खेत में गन्ने की पत्ती तोड़ने गये युवक पर बाघ ने किया हमला, घायल

लखीमपुर खीरी, अमृत विचार। वन रेज महेशपुर क्षेत्र के गावों में वन्यजीवों के हमले थमने का नाम नहीं रहे हैं। ग्राम पंचातय लंदनपुर ग्रंट के मजरा पन्नापुर में गन्ने की पत्ती काटने गए युवक पर बाघ ने हमला कर घायल कर दिया है, जिसे सीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

महेशपुर रेंज और हैदराबाद थाना क्षेत्र के ग्राम पन्नापुर में शनिवार सुबह गन्ने के खेतों में जानवरों के लिए पत्ती तोडने गये विपिन कुमार (26) पुत्र दिनेश कुमार पर झाड़ी में छिपे बैठे बाघ ने पीछे से हमला कर दिया। विपिन कुमार की पीठ पर पंजे के निशान बन गए। खेतों में मौजूद कई ग्रामीणों के शोर मचाने पर बाघ गन्ने के खेत में घुस गया। ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंचे परिजनों ने महेशपुर रेंज और एंबुलेंस को सूचना दी। विपिन को एम्बुलेंस से सीएचसी गोला भेजा गया। जहां विपिन कुमार का प्राथमिक उपचार होने के बाद डॉक्टरों ने हालत गंभीर भांपकर उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

बाघ का हमला होने की खबर आसपास के गांव में आग की तरह फैल गई। इस दौरान ग्रामीणो ने वन विभाग और पुलिस को सूचना दी सूचना पर पहुंचे डिप्टी रेंजर सुरेन्द्र पालने घायल युवक के परिवार से मिलकर सरकार से मिलने वाली हर संभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया। इन दिनों महेशपुर वन रेज क्षेत्र में बाघ के हमले से घायल होने, मौतों का सिलसिला जारी है। ग्रामीणों का कहना है कि वन विभाग के अधिकारी इस मामले में बिल्कुल गंभीर नहीं है, जो कांबिंग और बाघ को पकड़ने के लिए केवल खानापूर्ति कर रहे हैं, उन्हें मानव जीवन से कोई दिलचस्पी नहीं है। हालांकि वन दरोगा शिवकुमार ने बताया कि विपिन कुमार पर किसी वन्य जीव ने हमला किया है, पीठ पर पंजों के निशान के आधार पर लगता नहीं है कि बाघ ने हमला किया है।

पहले भी हो चुके हैं बाघ के हमले
महेशपुर और गोला वनरेंज क्षेत्र में इससे पहले भी बाघ के हमले हो चुके हैं, हालांकि हमले में गंभीर घायलों की हालत लखीमपुर जिला अस्पताल और लखनऊ में इलाज के बाद ठीक हो गई। पहली सितंबर 2023 को गोला रेंज के ग्राम बक्खारी में प्रमोद कुमार (30) पुत्र हेमराज पर बाइक से खेत पर मजदूरों को खाना देने जाते समय दोपहर में बाघ में गर्दन पर हमला कर गंभीर घायल कर दिया था। पहली दिसंबर 2023 को महेशपुर रेंज के ग्राम बैदाखेड़ा में रामकुमार की 55 वर्षीय पत्नी श्यामा देवी पर खेत में गन्ना छीलते समय हमला कर घायल कर दिया था।