लखीमपुर खीरी: बाघ को पकड़ने का अभियान जारी: रोड़ा बन रहा खेतों में लगा गन्ना, बार-बार घनी फसल में बाघ हुआ ओझल

लखीमपुर खीरी: बाघ को पकड़ने का अभियान जारी: रोड़ा बन रहा खेतों में लगा गन्ना, बार-बार घनी फसल में बाघ हुआ ओझल

लखीमपुर खीरी, अमृत विचार। थाना हैदराबाद और मोहम्मदी रेंज की महेशपुर बीट के अन्तर्गत लन्दन पुर ग्रन्ट के ग्राम पल्हनापुर में बाघ के हमले से एक बार फिर दहशत फैल गई। दरअसल, बाघ को पकड़ने की कवायदों में घना गन्ना सबसे बड़ी बाधा है। वहीं दो दिन से हो रही बारिश भी खलल डाल रही है। इसी बीच हाथी पर सवार टीम को कई बार बाघ दिखा, लेकिन घनी फसल में ओझल हो गया। बारिश के कारण थर्मल ड्रोल नहीं उड़ पा रहा, जिससे बाघ की लोकेशन नहीं मिल रही है।

दक्षिण खीरी वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी संजय कुमार बिश्वाल ने बताया कि शुक्रवार को 26 वर्षीय विपिन कुमार पर वन्यजीव द्वारा हमला कर घायल करने की सूचना मिलते ही वन विभाग के कर्मचारी घटनास्थल पहुंचे। घायल विपिन कुमार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गोला ले जाया गया। उधर, घटनास्थल की सघन कांबिंग कराई गई। हालांकि क्षेत्र में किसी वन्यजीव की मौजूदगी नहीं मिली। 

टीम ने क्षेत्र के लोगों को अलर्ट किया। लोगों को क्षेत्र में समूह बनाकर जाने की सलाह दी गई है। वहीं, महेशपुर बीट के अन्तर्गत बुधेलीनानकार क्षेत्र में गन्ने की पत्ती तोड़ने गए मुन्नालाल पुत्र लेखराम पर वन्यजीव द्वारा हमले की सूचना मिली। वन कर्मियों द्वारा तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर निरीक्षण किया गया। मुन्नालाल के दाहिने हाथ में हल्की खरोंच लगी मिली। घटनास्थल पर मिले पगमार्को का निरीक्षण किया गया। 

पगमार्क से किसी कुत्ते अथवा सियार द्वारा हमले की संभावना जताई जा रही है। बाघ प्रभावित क्षेत्र ग्राम घरथनियां बघेल, हरैया, इमलिया, मूड़ा अस्सी, मूडा जवाहर, बघमरा, पिपरा रायपुर मड़िया जवाहर में कांबिंग कराई गई। कॉम्बिंग में थर्मल ड्रोन की सहायता ली जा रही है। रेस्क्यू करने के लिए डॉ. दीपक कुमार, पशु चिकित्सक कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग व डॉ. दया शंकर, पशु चिकित्सक अपनी टीम के साथ क्षेत्र में मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- रामपुर: राष्ट्रीय शिव शक्ति सेना के पदाधिकारियों ने कलेक्ट्रेट परिसर में किया भजन-कीर्तन, सौंपा ज्ञापन