लखीमपुर खीरी: बाढ़ पीड़ित रााहत किट नहीं मिलने से आक्रोशित, तहसील का घेराव कर दिया धरना

लखीमपुर खीरी: बाढ़ पीड़ित रााहत किट नहीं मिलने से आक्रोशित, तहसील का घेराव कर दिया धरना

निघासन, अमृत विचार। बाढ़ राहत किट नहीं मिलने से नाराज भारी संख्या में ग्राम पंचायत लालपुर के ग्रामीण शनिवार को तहसील पहुंचे और घेराव कर वहीं धरने पर बैठ गए। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि लेखपाल ने राहत किट वितरण करने में मनमानी की है। पात्रों की बजाय अपात्रों को किट दी गई है। एसडीएम ने प्रदर्शनकारियों को जांच कर कार्रवाई करने और पात्रों को किट दिलाने का आश्वासन दिया। तब जाकर बाढ़ पीड़ित शांत हुए और तीन घंटे बाद धरना समाप्त हो सका।

हफ्ते भर पहले शारदा नदी के उफनाने से निघासन तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत लालपुर समेत कई गांवों में बाढ़ का पानी भर गया था। तीन से चार दिनों तक मकानों की छतों, सड़कों और अन्य ऊंचे स्थानों पर रहने वाले बाढ़ पीड़ितों को प्रशासन ने राहत किट पहुंचाई थी, लेकिन लेखपालों की लापरवाही के कारण यह किटें तमाम पीड़ितों तक नहीं पहुंच सकीं। इससे लोगों में काफी रोष है। शनिवार को लालपुर ग्राम पंचायत में बाढ़ से प्रभावित गांव तमोलीनपुरवा, चंदनपुरवा, गोढ़ीपुरवा समेत कई गांवों के ग्रामीण एकजुट होकर तहसील पहुंचे। गुस्साए ग्रामीणों ने तहसील का घेराव किया और नारेबाजी करते हुए एसडीएम कार्यालय के सामने ही धरने पर बैठ गए। बाढ़ पीड़ितों का आरोप है कि क्षेत्रीय लेखपाल ने किट वितरण में भारी लापरवाही की है। ऊंचे ऐसे गांव जहां पानी काफी कम पहुंचा। उन गांव के लोगों को लेखपाल राशन किट दे रहे हैं, जो वास्तविक रूप से बाढ़ से प्रभावित गांव हैं। उन्हें कोई तवज्जो नहीं दी जा रही है। झंडी में बाढ़ का पानी घुसा भी नहीं है। वहां के लोगों को राशन किट पहले ही बांट दी गई। जिनके घर जलमग्न थे। वहां किट नहीं दी गई है। एसडीएम राजीव निगम ने पीड़ितों से बातचीत की। उन्हें आश्वसत किया कि सभी पीड़ितों को राशन किट मिलेगी। लेखपाल के आरोपों की जांच होगी और दोषी मिलने पर कार्रवाई होगी। इस पर ग्रामीण शांत हुए और करीत दो घंटे बाद धरना समाप्त कर वापस लौट गए। 

जानिए क्या बोले एसडीएम 
एसडीएम राजीव निगम ने बताया कि कुछ गांवों के लोगों का कहना है कि पहले उनके ही गांव में राशन किट बांटी जाए।फिलहाल ग्रामीणों को संतुष्ट करके वापस भेज दिया गया है। जल्द ही बचे हुए गांवों में किट का वितरण कराया जाएगा।