सुप्रीम कोर्ट ने शुरू किया वेब पेज, एक Click में देखिये ऐतिहासिक फैसले का वीडियो

सुप्रीम कोर्ट ने शुरू किया वेब पेज, एक Click में देखिये ऐतिहासिक फैसले का वीडियो

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने अपने महत्वपूर्ण निर्णयों का सारांश उपलब्ध कराने के लिए एक नया वेब पेज शुरू किया है। इस संबंध में एक बयान में कहा गया, ‘‘वेब पेज ‘लैंडमार्क जजमेंट समरीज’ नागरिकों के लिए सुविज्ञ सूचना देने, कानूनी जागरूकता को बढ़ावा देने और कानून के साथ सार्वजनिक जुड़ाव को बढ़ाने के अदालत के व्यापक लक्ष्य के अनुरूप न्यायालय के महत्वपूर्ण निर्णयों को समझना आसान बनाता है।’’ इसमें कहा गया कि उच्चतम न्यायालय के फैसले देश भर में सार्वजनिक जीवन के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं।

बयान में कहा गया, ‘‘इसलिए न्यायालय अपने निर्णयों को सभी नागरिकों के लिए सुलभ बनाने के महत्व को पहचानता है। हालांकि, जटिल कानूनी भाषा और लंबे फैसले नागरिकों को न्यायालय के काम और निर्णयों को समझने में बाधा बन सकते हैं, और यहां तक ​​कि महत्वपूर्ण निर्णयों के बारे में गलत धारणाएं भी पैदा हो सकती हैं।’’ इसमें कहा गया कि वेब पेज पर सार्वजनिक हित के महत्वपूर्ण फैसलों की वर्ष-वार सूची शामिल है।

बयान में कहा गया, ‘‘प्रत्येक मामले को एक विषय पंक्ति द्वारा पहचाना जा सकता है जो मामले के बारे में एक पंक्ति का विवरण प्रदान करता है, जिससे पाठकों को उस मामले को तुरंत ढूंढ़ने में मदद मिलती है जिसे वे पढ़ना चाहते हैं।’’ इसमें कहा गया कि वेब पेज सुनवाई की वीडियो रिकॉर्डिंग और दलीलों के प्रतिलेख, यदि उपलब्ध हों, के साथ-साथ पूरा फैसला देखने के लिए लिंक भी प्रदान करता है। 

यह भी पढ़ें:हरदोई: फर्जी अधिकारी बन कर मेडिकल स्टोर पर मारा छापा

ताजा समाचार

Kanpur: ग्रीनपार्क में पहली बार घंटी बजाकर हुआ क्रिकेट टेस्ट मैच का उद्घाटन, लोगों में दिखा गजब का उत्साह
अमरोहा: फैक्ट्री कर्मी की हत्या में पांच दोषियों को आजीवन कारावास
जम्मू-कश्मीर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान के हो सकते हैं तीन टुकड़े
संभल: जंगली जानवर के हमले में दो लोग घायल, अस्पताल में भर्ती, गुस्साए ग्रामीणों ने किया ये...
प्रयागराज: यूपी गैंगस्टर एक्ट के नियमों के अनदेखी करने पर अमरोहा के जिलाधिकारी का स्थानांतरण
रामपुर: पुलिस ने तीन शातिर चोरों को गिरफ्तार कर भेजा जेल, आरोपियों से बरामद हुए इतने वाहन...