Kanpur: कजाकिस्तान और सीएसजेएमयू के छात्र साथ मिलकर करेंगे शोध, जानिए पूरा मामला

Kanpur: कजाकिस्तान और सीएसजेएमयू के छात्र साथ मिलकर करेंगे शोध, जानिए पूरा मामला

कानपुर, अमृत विचार। कजाकिस्तान के अस्ताना अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के साथ छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के बीच एमओयू साइन हुआ है। इस समझौते के तहत दोनों देशों के विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र एक साथ मिलकर शोध संबंधी कार्य करेंगे। 

कुलपति ने इस एमओयू को रिसर्च और अकादमिक विकास में नए अवसर खुलना बताया है। कजाकिस्तान में हुए एक अकादमिक कार्यक्रम में सीएसजेएमयू के डीन, इंटरनेशनल रिलेशन और अकादमिक कॉपरेशन सेल प्रो सुधांशु पांड्या एवं कुलसचिव डॉ अनिल कुमार यादव ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। दोनो देशों के अधिकारियों ने संयुक्त बयान में बताया है कि इस एमओयू के तहत हायर एजुकेशन में रिसर्च और अकादमिक डेवलेपमेंट में स्टूडेंट्स साथ मिलकर कार्य करेंगे। 

कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने कहा कि इस एमओयू के होने से दोनों देशों  विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राएं लेक्चर सीरीज, संयुक्त रिसर्च प्रोग्राम, फैकल्टी एक्चेंज प्रोग्राम, स्टूडेन्ट्स एक्सचेंज प्रोगाम आदि विषयों पर पढ़ाई के साथ- साथ रिसर्च भी कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ और विवि के साथ सीएसजेएमयू करार करने जा रहा है। 

सीएसजेएमयू के डीन प्रो सुधांशु पांड्या ने बताया कि कजाकिस्तान में अस्ताना अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय वहां के अग्रणी विश्वविद्यालय में से एक है जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठा भी है। अस्ताना अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय की ओर से इंटरनेशनल कॉपरेशन के वाइस प्रेसिडेंट कैरट एब्ड्राखमोनोव ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

यह भी पढ़ें- Kanpur: जीटी रोड को सिक्सलेन बनाने के काम में आई तेजी, हुआ सर्वेक्षण...मेट्रो के केबल व सीवर लाइन शिफ्टिंग का मांगा गया एस्टीमेट