शाहजहांपुर: वित्त मंत्री बोले- आय दोगुनी करने वाला व कुदरती गुणों से भरपूर है श्री अन्न, किसानों को बांटे ट्रैक्टर व कृषि यंत्र

शाहजहांपुर: वित्त मंत्री बोले- आय दोगुनी करने वाला व कुदरती गुणों से भरपूर है श्री अन्न, किसानों को बांटे ट्रैक्टर व कृषि यंत्र

शाहजहांपुर, अमृत विचार। जिला स्तरीय श्री अन्न (मिलेट्स) कार्यशाला व खरीफ उत्पादकता गोष्ठी में किसानों को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि श्री अन्न (मिलेट्स) किसानों की आय दोगुनी करने वाला और कुदरती गुणों से भरपूर है। यह कम लागत में ज्यादा पैदावार देने वाली फसल है। इससे कई तरह की बीमारियों में भी राहत मिलती है।
  
उप निदेशक कृषि कार्यालय की ओर से रविवार को गन्ना शोध परिषद में श्री अन्न पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि मोटे अनाज में खाद-पानी कम लगने के साथ-साथ लागत कम आती है। यह आय दोगुनी करने में सहायक है। 

पहले गेंहू की रोटी घर में अपने खाने के लिए बनती थी और महमानों के आने पर बाजरा, मक्के की रोटी बनाकर खिलाई जाती थी। बाद में लोग इसको भूल गए। अब कृषि विभाग की ओर से मिलेट्स कार्यशाला आयोजित कर किसानों को जागरूक किया जा रहा है। कृषि उत्पादन में जिला अव्वल है। इस वर्ष आंकडा दिया गया है कि 38.24 क्विंटल औसत उपज हुई है। पूरे प्रदेश में धान की पैदावार में जनपद का पहला स्थान है। 

तमाम देश दुनिया में मोटा अनाज बेचते हैं। इस बार हिन्दुस्तान ने भी मोटे अनाज का निर्यात विदेशों में किया है। यह हम सबके लिए गौरव की बात है। इससे आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है। उसमें 15 फीसदी हिस्सेदारी किसानों की है। प्रदर्शनी का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि लोग प्रदर्शनी में जाकर योजनाओं की जानकारी कर लाभ उठाएं। 
    
मोटे अनाज में ज्वार की पैदावार ज्यादा हो। इसका फूला अच्छा होता है। इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है। हम चाहते हैं कि किसान ज्वार पैदा करें और बहुत अच्छा फायदा लें। उन्होंने कहा कि गेंहू-चावल का ज्यादा उपयोग करेंगे तो डाक्टर के पास ज्यादा जाना होगा। इसलिए मोटे अनाज का उपयोग ज्यादा करें। जब कृषि अच्छी होगी तो आय दोगुनी होगी। 
 
इस दौरान वित्तमंत्री सुरेश खन्ना, सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर, सांसद अरुण सागर, खुटार ब्लॉक प्रमुख नमित दीक्षित ने विभिन्न विभागों की ओर से लगाए गए स्टॉलों का भ्रमण किया। डीडी कृषि धीरेंद्र सिंह ने मंत्री व सांसद को स्टॉलों पर ले जाकर उत्पाद और बीजों के विषय में विस्तार से बताया।

एफपीओ के किसानों को बांटे 52 ट्रैक्टर व कृषि यंत्र

वित्त मंत्री ने 13 एफपीओ व उनके सदस्यों को कुल 52 ट्रैक्टर व कृषि यंत्र वितरित किए। उन्होंने कहा कि किसानों के हित में लगातार कार्य करने वाले डीडी कृषि सहित पूरा कृषि विभाग बधाई का पात्र है। सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने किसानों का स्वागत करते हुए कृषि क्षेत्र में यूरिया, डीएपी की किसानों तक पहुंच और कृषि से जुड़ी योजनाओं के बारे में बताया गया। 

सांसद अरुण सागर ने किसानों व अतिथियों का स्वागत करते हुए मिलेट्स की खेती को बढ़ावा देने के लिए उत्साह भरा। उप कृषि निदेशक ने मिलेट्स की खेती के साथ-साथ मक्के की खेती के लिए प्रेरित किया व पराली जलाने से होने वाली मृदा क्षति के बारे में बताकर पराली न जलाने की अपील की। 

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष ममता यादव, मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अपराजिता सिंह सिनसिनवार, जिला विकास अधिकारी पवन कुमार सिंह, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी वरुण सिंह, जिला सहकारी बैंक के जीएम सौरभ द्विवेदी, जिला पंचायत राज अधिकारी घनश्याम सागर, केवीके के प्रभारी डा. एनसी त्रिपाठी, डा. पीके कपिल, डा. एसए रिजवी, प्रदीप शुक्ला, डा. आरडी तिवारी, डा. नूतन वर्मा, डा. अरुण कुमार सिंह आदि रहे।

यह भी पढ़ें- हल्द्वानी: दरोगा की बर्बरता से नाराज ग्रामीणों ने किया हंगामा, पुलिस का छूटा पसीना, एसपी ने दिया जांच का भरोसा

 

ताजा समाचार

कासगंज: बाइक पर तमंचा लहराते समय चली गोली...छह वर्षीय बच्ची के हाथ में लगी, अस्पताल में भर्ती, आरोपी पर FIR दर्ज
हल्द्वानी: अर्द्धनग्न युवक का रामपुर रोड पर हंगामा; राहगीरों पर बरसाए पत्थर, बमुश्किल आया काबू में
हल्द्वानी: मुकेश बोरा ने दिल्ली में डाला डेरा, मुश्किल में मददगार अधिकारी, रडार पर दुग्ध संघ और यूसीडीएफ के अधिकारी
संभल: पुलिस ने किया खुलासा: सगे भाइयों ने मामा संग मिलकर की थी छात्रा की हत्या, मां भी थी शामिल, जानिए पूरा मामला
मुरादाबाद: हैलो मैं कोतवाल बोल रहा हूं...4 घंटे हाउस अरेस्ट कर साइबर अपराधियों ने सुपरवाइजर से ठगे 2 लाख, जानिए पूरा मामला
फिडे शतरंज ओलंपियाड में भारत ने पुरुष और महिला वर्ग का जीता खिताब