कानपुर देहात में आग लगने से छह की मौत की मामला: फैक्ट्री सीज...दमकल को सूचना देकर भी नहीं पहुंचे कंपनी डायरेक्टर

कानपुर देहात में आग लगने से छह की मौत की मामला: फैक्ट्री सीज...दमकल को सूचना देकर भी नहीं पहुंचे कंपनी डायरेक्टर

कानपुर देहात, अमृत विचार। खानपुर खड़ंजा रोड पर स्थित गद्दा फैक्ट्री आरपी पाली प्लास्ट में शनिवार की सुबह हुई आगजनी में छह मजदूरों की मौत होने के बाद प्रशासन पूरे दिन हलकान रहा था। देर शाम रेस्क्यू ऑपरेशन समाप्त होने पर फैक्ट्री को सुरक्षा कारणों से सीज कर दिया गया। तहसीलदार पवन कुमार ने बताया कि अधिकारियों के निर्देश पर घटना की संवेदनशीलता को देखते हुए सुरक्षा कारणों से फैक्ट्री को सीज कर दिया गया है। कार्रवाई के दौरान नायब तहसीलदार प्रियांक सिंह, सीओ आलोक कुमार सिंह, निरीक्षक राकेश कुमार, एसआई रंजीत कुमार, लेखपाल प्रदीप गौर, राकेश मिश्रा आदि लोग मौजूद रहे।

कैबिनेट मंत्री ने दी राहत चेक

औद्योगिक क्षेत्र रनियां मे संचालित गद्दा फैक्ट्री अग्निकांड में जल कर मरे छह मजदूरों के परिजनों को प्रदेश के कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने सहायता राशि दी। मृतकों की आयु के आधार पर सहायता राशि दी गई। कैबिनेट मंत्री ने करीब 12-12 लाख रुपये की चेक प्रत्येक मृतक के परिजनों को दी। उन्होंने सांत्वना देते हुए हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया।

Kanpur Dehat Crime 2

दमकल को सूचना देकर भी नहीं पहुंचे कंपनी डायरेक्टर

रनियां की फोम फैक्ट्री में आग लगने के बाद कंपनी के डायरेक्टर शिशिर गर्ग ने माती फायर स्टेशन के कंट्रोल रूम के सीयूजी नंबर पर सूचना देकर तत्काल दमकल वाहन भेजने की बात कही थी, लेकिन अग्निकांड के बाद छह मजदूरों के जवान गंवाने व चार के गंभीर रूप से झुलसने के बाद भी वह मौके पर नहीं पहुंचे।

शार्ट सर्किट से एलपीजी गैस के एक्सप्लोजन में धमाका

खानचंद्रपुर-मटियामऊ रोड पर फैक्ट्री में प्लास्टिक के दाने से फोम की सीट बनाने का काम किया जाता था। फोम की सीट बनाने के बाद टीनशेड नंबर तीन में स्टोर किया जाता था। फोम को बनाने में एलपीजी गैस का इस्तेमाल किया जाता था, जो अत्यधिक ज्वलनशील होती है। फोम का रोल बनने के बाद एलपीजी गैस कुछ दिनों तक रोल के अंदर रहती है, जो धीरे-धीरे कम होती है। टीनशेड नंबर तीन में शार्ट सर्किट होने से एलपीजी गैस के एक्सप्लोजन में तेज धमाका हो गया। जिसके कारण पूरा टीनशेड गिर गया था। जिससे नीचे काम कर रहे मजदूर दब गए और छह की जान चली गई।

श्रमिकों की मौत पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने व्यक्त की संवेदना

रनियां में संचालित आरपी पॉलीपैक गद्दा फैक्ट्री में शनिवार को लगी भीषण आग से छह श्रमिकों की आग से हुई मौत के मामले में कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेश कटियार ने संवेदना व्यक्त की। उन्होंने जिला अस्पताल पहुंच कर घायलो का हालचाल जाना। साथ ही डाक्टरों से सहयोग करने के लिए कहा। उसके बाद पोस्टमार्टम हाउस पहुंच कर जान गवाने वाले श्रमिकों के परिवारों से मिलकर अपनी शोक संवेदना व्यक्त की। साथ ही अधिकारियों से आर्थिक मदद व सहयोग करने की बात कही। उन्होंने मामले में जांच की मांग की। इस मौके पर पीसीसी सदस्य समीम कुरैशी, रोहित कटियार, बृजेंद्र स्वरूप कटियार, समाजवादी पार्टी सैनिक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष बृजमोहन यादव, अनूसूचित वर्ग के जिलाध्यक्ष मनोज वर्मा, महासचिव अनिल कटियार आदि लोग मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- Kanpur Dehat Crime: गद्दा फैक्ट्री अग्निकांड में कंपनी दो डायरेक्टर गिरफ्तार...काम कर रहे छह मजदूरों की झुलसने से हुई थी मौत

ताजा समाचार

बाराबंकी : सिटी इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल को प्रबंध समिति ने किया निलंबित
Kanpur में ट्रेन पलटाने की फिर साजिश: पुलिस कमिश्नर बोले- नुकसान पहुंचाना था मकसद, दोषियों को नहीं बख्शेंगे
Kanpur: ट्रेन पलटाने की साजिश: रेल ट्रैक पर मिला सिलेंडर और नमकीन के पैकेट, पुलिस ने चलाया तलाशी अभियान, रेलवे कर्मचारियों से की पूछताछ
बरेली:बच्चे का अगवा करते पकड़ा गया शख्स, लेकिन पुलिस ने छोड़ दिया
Kanpur: गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने सपा-कांग्रेस को बताया परिवारवादी पार्टी, बोले- सिर्फ भाजपा में आंतरिक लोकतंत्र
बरेली: दो डिग्री चढ़ा पारा, दो दिन और झेलनी पड़ेगी गर्मी, फिर राहत