Kanpur: सतीश महाना ने अधिकारियों को लगाई फटकार, बोले- दीपावली तक रोशन हो बंद पड़ीं स्ट्रीट लाइटें, सीवर जाम की समस्या हो खत्म

Kanpur: सतीश महाना ने अधिकारियों को लगाई फटकार, बोले- दीपावली तक रोशन हो बंद पड़ीं स्ट्रीट लाइटें, सीवर जाम की समस्या हो खत्म

कानपुर, अमृत विचार। खस्ताहाल सड़कें, सीवर जाम, बंद स्ट्रीट लाइटें लोगों को परेशान करती हैं। शहर में मेट्रो का काम बहुत लेट है। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार में समग्र विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में कुछ इसी अंदाज में नाराजगी जताई। 

कानपुर से लखनऊ एक्सप्रेस-वे के धीमे निर्माण पर एनएचएआई के अधिशासी अभियंता को फटकार लगाई। विधानसभा अध्यक्ष मेट्रो के काम में लेटलतीफी पर खासा नाराज दिखे। मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि नवीन मार्केट से फूलबाग तक दशहरा से पहले और नरौना चौराहा तक नवंबर तक काम पूरा कर लिया जाएगा। 

जलकल के जीएम एके त्रिपाठी से सवाल किया कि हमेशा सीवर जाम की समस्या क्यों बनी रहती है। स्थायी समाधान निकाला जाए। कहा कि योजनाओं में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। कई योजनाओं में जांच कराई है, अभी 15 प्रतिशत ही काम हो पाया है। नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि दीपावली से पहले सभी स्ट्रीट लाइटें ठीक कराई जाएं। 15वें वित्त आयोग का प्रस्ताव बनाकर नए कार्यों को लिया जाए। 

बैठक में सांसद रमेश अवस्थी, विधायक नीलिमा कटियार, सरोज कुरील, सुरेंद्र मैथानी, महेश त्रिवेदी, एमएलसी सलिल विश्नोई, मंडलायुक्त अमित गुप्ता, प्रबंध निदेशक जल निगम (ग्रामीण) डॉ. राजशेखर, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, संयुक्त पुलिस आयुक्त हरीश चन्दर, एमडी केस्को सैमुअल पॉल, नगर आयुक्त सुधीर कुमार, मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन मौजूद रहीं।

इन कामों में भी लाएं तेजी 

-रिंग रोड का काम युद्ध स्तर पर कराया जाए, इसके लिए भूमि अधिग्रहण तेजी से कराते हुए किसानों को भुगतान दिलाया जाए। 
-जाजमऊ से पीछे से एयरपोर्ट जाने वाले संपर्क मार्ग का निर्माण जल्द कराया जाए। 
-बारिश में क्षतिग्रस्त हुईं सड़कों की मरम्मत लोक निर्माण विभाग जल्द कराए। 
-सुगम यातायात के लिए अवैध अतिक्रमण हटवाया जाए। अतिक्रमण न हो इसके लिए संबंधित थाने की जिम्मेदारी सुनिश्चित करें। 
-सरसौल रेलवे पुल के लोकार्पण की तिथि निश्चित की जाए व नरवल मोड़ से डिफेंस कॉरीडोर 4 लेन सड़क निर्माण की अड़चनें दूर की जाएं।
- रास्ता हुआ साफ 
-नगर में एक नई तहसील बनाकर सदर तहसील का लोड कम किया जाएगा। 

विधायक मैथानी ने गिनाई समस्या 

विधायक सुरेंद्र मैथानी ने सरायमीता गांव में जहरीले पेयजल से जनता को राहत देने का मुद्दा उठाया और अधिकारियों से जवाब मांगा कि टंकी से पाइपलाइन जोड़कर पेयजल आपूर्ति कब होगी। जल निगम ने बताय निविदा की कार्रवाई की जा रही है। विधायक ने पनकी नहर के किनारे 07 किमी सड़क बनाकर रिंग रोड से जोड़ने की मांग की। इससे शहर लखनऊ व आगरा एक्सप्रेस-वे से सीधे जुड़ जाएगा। 

बगैर अनुमति खरीद ली एससी की जमीन 

सदर तहसील के विधनू क्षेत्र में मेगा लेदर क्लस्टर बनाने के लिए 98 हेक्टेयर भूमि की खरीद की जा रही है। आठ वर्ष बाद भी जमीन खरीद का कार्य पूरा न होने पर महाना एडीएम एफआर से जवाब मांगा। जिसपर बताया कि मेगा लेदर क्लस्टर समिति के लोगों ने एससी की जमीन तहसील के बिना आदेश के 12 हेक्टेयर खरीद ली। जिसका आदेश होने में विलंब हो रहा। महाना ने जल्द से जमीन खरीद का कार्य पूरा कराने के निर्देश डीएम को दिए।

भैरवघाट पर ट्रांसगंगा पुल उतरने पर सहमति 

बैठक में महाना ने ट्रांसगंगा सिटी से शहर को जोड़ने के लिए गंगा के ऊपर से बनने वाला पुल रानीघाट पर उतारने का प्रस्ताव अगले सप्ताह शासन को भेजने के निर्देश दिए। 

शुक्लागंज पुराना पुल जल्द बनाने के निर्देश

दो साल से अधिक समय से बंद पुराने पुल का चौड़ीकरण कराने का प्रस्ताव न बनाने पर लोक निर्माण विभाग के अफसरों से जवाब-तलब किया। जिलाधिकारी से जल्द पुल बनवाने के लिए कहा।  

यह भी पढ़ें- Kanpur: जश्ने चिरागां की रात प्रतीकात्मक शैतान खबीस बनाना पड़ा महंगा, तमाशा करने वाले करेंगे तौबा, पढ़ें पूरी खबर

 

ताजा समाचार