शाहजहांपुर:चाय बनाते वक्त सिलेंडर में लगी आग, सब्जी व्यापारी झुलसा, नकदी समेत घरेलू सामान राख

आसपास के लोगों ने जैसे तैसे पाया आग पर काबू, मगर हो गया भारी नुकसान

शाहजहांपुर:चाय बनाते वक्त सिलेंडर में लगी आग, सब्जी व्यापारी झुलसा, नकदी समेत घरेलू सामान राख

खुटार,अमृत विचार। गांव नवदिया ओरीलाल में रविवार पूर्वान्ह 11 बजे सब्जी व्यापारी के घर सिलेंडर से आग लग गई। आग से घर में पड़ा टीन शेड, झोपड़ी सहित घरेलू सामान नकदी जलकर राख हो गई। घर में रखा कीमती सामान निकालने के दौरान सब्जी व्यापारी झुलस गया। पीड़ित परिवार के साथ आस-पड़ोस के रहने वाले लोगों ने पानी, पेड़ों की टहनियों से आग पर बमुश्किल काबू पाया लेकिन आग से घर में रखा सारा सामान, नकदी जलकर राख हो चुकी थी। पीड़ित परिवार ने शासन-प्रशासन से मुआवजा दिलाने की गुहार लगाई है। 


क्षेत्र के गांव नवदिया ओरीलाल के रहने वाले राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि वह सब्जी बेचने का काम करते हैं। जिससे परिवार का पालन पोषण हो पाता है। उनके घर में पत्नी सुनीता देवी, पुत्र संतोष कुमार, बहू वीरमती, चार वर्षीय पोती सेजल, दो वर्षीय पोता हर्षित और पुत्र प्रेम शंकर, बहू राम देवी, चार वर्ष की गौरी, तीन वर्ष की रागिनी है। सभी परिवार के सदस्य टीन शेड और झोपड़ी में रहते हैं। राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि उनके घर में रखा सिलेंडर में गैस खत्म हो गई थी। रविवार सुबह जनपद लखीमपुर खीरी के कस्बा मैलानी गैस एजेंसी से सिलेंडर की गाड़ी खुटार के गांव हरनाई आई थी। इसके बाद वह खाली सिलेंडर लेकर गांव पहुंचे। जहां बिना चेक  किए कर्मचारियों ने भरा गैस सिलेंडर दे दिया। जिसे वह लेकर घर चले गए। उन्होंने अपनी पत्नी सुनीता देवी से चाय बनाने के लिए कह दिया। रविवार दिन में करीब 11 बजे गैस चूल्हा से चाय बनाने के दौरान अचानक सिलेंडर में आग लग गई। परिवार के लोग जान बचाने को भाग खड़े हुए। इस बीच आग ने झोपड़ी को चपेट में ले लिया और आग फैलने लगी। तेज लपटें व धुआं निकलता देख लोग मौके पर पहुंच गए। जहां राजेंद्र प्रसाद के साथ ही गांव के लोग आग बुझाने लगे। लेकिन घरेलू सामान, नकदी बचाने में राजेंद्र प्रसाद आग की चपेट में आने से झुलस गए। 

आग से हुआ इतना नुकसान
आग से पांच क्विंटल गेहूं, तीन क्विंटल धान, चार कट्टे आलू, चार कट्टे लहसुन के बोरे, बेड, चार चारपाई, बिस्तर, जरूरी दस्तावेज सहित 70 नकद जलकर राख हो गया है। करीब सवा डेढ़ लाख का नुकसान पहुंचा है। परिजनों और गांव के लोगों ने जैसे तैसे आग पर काबू पाया लेकिन घर में रखा सारा घरेलू सामान जल गया। जिससे काफी नुकसान हो गया है। पीड़ित राजेंद्र प्रसाद ने प्रशासन से मुआवजा दिलाने की मांग की है। 

जांच करने पहुंचे लेखपाल, गैस एजेंसी कर्मचारी
राजेंद्र प्रसाद के घर में गैस सिलेंडर से आग लगने के बाद रविवार दोपहर में लेखपाल अतुलेंद्र सिंह पहुंचे। जहां उन्होंने पीड़ित परिवार से घटना के संबंध में जानकारी ली। इसके बाद घर में आग से जले घरेलू सामान की बारीकियों से जांच की है। लेखपाल ने नुकसान का मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया है उधर, आग लगने की सूचना पर कस्बा मैलानी गैस एजेंसी से कर्मचारी पहुंचे। जहां कर्मचारियों ने घर में आग गैस सिलेंडर से कैसे लगी, यह जानने का प्रयास करते रहे। हालांकि, कर्मचारियों ने पीड़ित राजेंद्र प्रसाद को गैस एजेंसी पर बुलाया है। 

नकदी जल गई...अब कैसे करेंगे व्यापार
गांव नवदिया ओरीलाल में गैस सिलेंडर से आग लगने से राजेंद्र प्रसाद का काफी क्षति हुई है। उन्होंने कहा कि सब्जी के एक व्यापारी से सब्जी उधार में ली थी। उसका करीब 70 हजार रुपये देना था। सब्जी बेचकर धीरे-धीरे पूंजी को जमा कर लिया था। आग से घरेलू सामान और 70 हजार की नकदी जलकर राख हो गई। जिस कारण सब्जी व्यापारी को रुपये कैसे वापस कर पाएंगे और आगे व्यापार कैसे करेंगे, घर कैसे बनाएंगे। अब शुरुआत से गृहस्थी बनाने और उधारी चुकाने में जटिल समस्या आकर खड़ी हो गई है। 

अग्नि पीड़ित के घर पहुंच कर आग से हुए नुक्सान की जानकारी की गई है। मुआवजे के लिए उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जाएगी, जिससे पीड़ित को मुआवजा मिल सके।
अतुलेंद्र सिंह, लेखपाल