UP Board Exam: बोर्ड परीक्षा के लिए केन्द्र निर्धारण शुरू, 25 सितंबर तक करना होगा आवेदन

28 नवम्बर तक पूरा होना है केंद्र निर्धारण का काम, विभिन्न तिथियों के तहत होगा कार्य

UP Board Exam: बोर्ड परीक्षा के लिए केन्द्र निर्धारण शुरू, 25 सितंबर तक करना होगा आवेदन

अयोध्या, अमृत विचार। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। प्रधानाचार्यों से परीक्षा केंद्र निर्धारण के 25 सितंबर तक आवेदन मांगे गए हैं। उसके बाद परीक्षा केंद्र निर्धारण को लेकर अन्य प्रक्रिया शुरू होगी। केंद्र निर्धारण का काम 28 नवंबर तक पूरा करना होगा।
  
यूपी बोर्ड परीक्षा नकल विहीन कराने को लेकर हर स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है। दसवीं और इंटरमीडिएट की परीक्षा फरवरी वर्ष 2025 में करायी जा सकती है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा शुचितापूर्ण और नकल विहीन कराना यूपी बोर्ड के लिए चुनौती है। पिछले वर्ष केंद्र निर्धारण में हर स्तर पर सतर्कता बरती गई थी। इसलिए परीक्षा के दौरान नकल के मामले कम आए। 

यूपी बोर्ड के सचिव भगवती सिंह ने पत्र जारी कर डीआईओएस को निर्देश दिया है। बोर्ड परीक्षा प्रभारी प्रदीप कुमार ने बताया कि निर्धारित तिथि तक हर बिंदु पर कार्य किया जाना है। बताया है कि जिन विद्यालयों में केंद्र बनाए जाने हैं, उनके प्रधानाचार्यों से 25 सितंबर तक वेबसाइट पर आवेदन मांगा गया है। वह विद्यालय के भौतिक संसाधन का विवरण वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। 

केंद्र निर्धारण की जांच के लिए जिलाधिकारी की ओर से तहसील स्तरीय समिति बनाई गई है। वह समिति विद्यालय का जियो लोकेशन अपलोड करेगी। उसके बाद 15 अक्तूबर तक विद्यालयों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन की रिपोर्ट वेबसाइट पर 20 अक्तूबर तक अपलोड की जाएगी।  

कहा कि छात्र संख्या के आधार बनाए जा रहे केंद्रों का विवरण दो नवंबर तक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। ऑनलाइन चयनित हुए केंद्रों की सूची जारी करने के बाद छह नवंबर तक आपत्ति ली जाएगी। इसमें छात्र, अभिभावक, प्रधानाचार्य, प्रबंधक आदि माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर आपत्ति कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-सपा सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत के खिलाफ केस दर्ज, जानें मामला

 

ताजा समाचार

बाराबंकी : सिटी इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल को प्रबंध समिति ने किया निलंबित
Kanpur में ट्रेन पलटाने की फिर साजिश: पुलिस कमिश्नर बोले- नुकसान पहुंचाना था मकसद, दोषियों को नहीं बख्शेंगे
Kanpur: ट्रेन पलटाने की साजिश: रेल ट्रैक पर मिला सिलेंडर और नमकीन के पैकेट, पुलिस ने चलाया तलाशी अभियान, रेलवे कर्मचारियों से की पूछताछ
बरेली:बच्चे का अगवा करते पकड़ा गया शख्स, लेकिन पुलिस ने छोड़ दिया
Kanpur: गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने सपा-कांग्रेस को बताया परिवारवादी पार्टी, बोले- सिर्फ भाजपा में आंतरिक लोकतंत्र
बरेली: दो डिग्री चढ़ा पारा, दो दिन और झेलनी पड़ेगी गर्मी, फिर राहत