राज्यपाल ने प्रक्षेत्रों का किया भ्रमण, गायों को खिलाया गुड़ : बंजर भूमि में खेती देख हुईं गदगद, मछलियों को खिलाया दाना 

राज्यपाल ने प्रक्षेत्रों का किया भ्रमण, गायों को खिलाया गुड़ : बंजर भूमि में खेती देख हुईं गदगद, मछलियों को खिलाया दाना 

अयोध्या, अमृत विचार : प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय परिसर स्थित सभी प्रक्षेत्रों का भ्रमण किया। राज्यपाल शनिवार को सुबह वीआईपी गेस्ट हाउस से निकलकर एनएसपी-6 पहुंच गईं। जहां 10 एकड़ बंजर जमीन को उपजाऊ बनाकर प्राकृतिक खेती की जा रही है।

बंजर भूमि पर लहलहाती फसलों को देख राज्यपाल गदगद हो गईं। इस दौरान उन्होंने जीवामृत और घन जीवामृत को बनाने की विधि के बारे में भी जानकारी ली। इसके बाद वे कुछ दूर पर स्थित मछली तालाब पहुंची जहां उन्होंने मछलियों को दाना दिया। विश्वविद्यालय द्वारा प्रधानमंत्री की योजना खेत का पानी खेत में के कार्यों की राज्यपाल ने जमकर सराहना की।

कुलपति ने राज्यपाल को अवगत कराया कि खेल मैदान और खेतों के पानी को तालाब में एकत्रित किया जा रहा है और उसमें मछली पालन के साथ बत्तख पालन का भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर तालाब के पानी से खेतों की सिंचाई भी की जा रही है। छात्रों के सर्वांगीण विकास हेतु विवि द्वारा खेल सुविधाओं को भी राज्यपाल ने देखा। उन्होंने टेबल टेनिस, बैडमिंटन, वालीब़ॉल, बास्केटबॉल ग्राउंड और योगा सेंटर जैसी सुविधाओं को देखकर प्रसन्नता जाहिर की। इसके बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल पशुधन प्रक्षेत्र पहुंची जहां उन्होंने अपने हाथों से गायों को गुड़ खिलाया और लाड प्यार दिखाया।

इस दौरान वे प्रसार निदेशालय पहुंचकर हाइड्रोपोनिक यूनिट को देखा और सीधे शैक्षिक प्रक्षेत्र पहुंची। शैक्षिक प्रक्षेत्र में छात्र-छात्राएं अपने शैक्षिक गतिविधियों में व्यस्त थे। राज्यपाल ने छात्र-छात्राओं से बातचीत की और उनके कार्यों पर प्रसन्नता जाहिर की। इस मौके पर उनके साथ विवि के अधिष्ठाता, निदेशक, शिक्षक मौजूद रहे।

कृषि विश्वविद्यालय में आज से जुटेंगे सब्जी वैज्ञानिक, करेंगे चर्चा 

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में अखिल भारतीय समन्वित आलू अनुसंधान परियोजना की 42वीं वार्षिक समूह की तीन दिवसीय बैठक का शुभारंभ होने जा रहा है। बैठक में कृषि, कृषि शिक्षा ऊऊएवं अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे।

विशिष्ठ अतिथि के तौर पर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के उप महानिदेशक (बागवानी) डा. संजय कुमार सिंह और बैठक की अध्यक्षता कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह करेंगे। उनके साथ केंद्रीय आलू अनुसंधान केंद्र शिमला के निदेशक डा. बृजेश सिंह भी मौजूद रहेंगे। बैठक में विभिन्न राज्यों से सब्जी वैज्ञानिक प्रतिभाग करेंगे।