Kanpur News: मुनाफे का लालच देकर ठगे 26 लाख...गूगल रेटिंग से ट्रेडिंग के नाम पर शातिरों ने किया खेल

Kanpur News: मुनाफे का लालच देकर ठगे 26 लाख...गूगल रेटिंग से ट्रेडिंग के नाम पर शातिरों ने किया खेल

कानपुर, अमृत विचार। कल्याणपुर थानाक्षेत्र में स्थित एक अपार्टमेंट में रहने वाली महिला से साइबर ठगों ने गूगल रेटिंग के जरिए ट्रेडिंग के नाम पर 17 बार में 26 लाख रुपये से ज्यादा ठग लिए। महिला ने अज्ञात के खिलाफ साइबर ठगी की रिपोर्ट दर्ज कराई है।

श्याम रेजीडेंसी अपार्टमेंट इंदिरा नगर निवासी दीपशिखा चहल के अनुसार 14 जून को उनके मोबाइल पर एक वाट्सएप एप मैसेज आया। जिसमें गूगल रेटिंग के जरिए ट्रेडिंग कर मुनाफा कमाने की बात कही गई थी। साथ ही उन्हें एक टेलीग्राम चैनल से जोड़ दिया गया। इस चैनल के माध्यम से कई फर्मों में उनसे 17 बार में 26,11,320 रुपये जमा कराए गए। 

अकाउंट में लाभ राशि अधिक दिखाने पर जब उन्होंने अपनी रकम को निकालना चाहा तो क्रेडिट स्कोर कम होने की बात कहकर और निवेश के लिए प्रेरित किया गया। धोखाधड़ी का एहसास होने पर जब उन्होंने भुगतान मांगा, तब शातिरों ने उन्हें ब्लॉक कर दिया। इस संबंध में कल्याणपुर इंस्पेक्टर सुधीर कुमार ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर साइबर सेल की मदद से जांच की जा रही है।

गूगल मैप पर रेटिंग का झांसा देकर ठगा

कलक्टरगंज थानाक्षेत्र के धनकुट्टी निवासी आयुष राठौर ने पुलिस को बताया कि 19 मई को व्हाटसएप नंबर को ग्रुप में जोड़ने के लिए दो मोबाइल नंबरों से अज्ञात लोगों की रिक्वेस्ट आई थी। उसने रिक्वेस्ट को एक्सेपट कर लिया। उनसे कहा गया कि वह गूगल मैप पर फाइव स्टार रेटिंग देंगे तो हर रेटिंग का 50 रुपये दिया जाएगा। उसने 6 रेटिंग दीं तो 300 रुपये दिए गए। 

इस प्रकार लगातार बताई जा रही बातों पर अमल करते चले गए। बताया कि 20 मई को उसे 38 हजार रुपये का अमाउंट जनरेट कर लेने की जानकारी दी गई। 57 हजार रुपये तुरंत भेजने के बाद 38 हजार देने की बात कही गई जिस पर उन्होंने रकम भेज दी। साइबर ठगों ने उसकी रकम हड़प ली। इस संबंध में उसने कलक्टरगंज में रिपोर्ट दर्ज कराई।

ये भी पढ़ें- कानपुर में आनंदेश्वर मंदिर के बाहर कार सवार ने साधु पति-पत्नी को कुचला...मौत, बैक करने के दौरान हुआ हादसा, पुलिस बोली- जल्दी आरोपी को किया जाएगा गिरफ्तार