प्राथमिक विद्यालयों में समायोजन अंतिम चरण में, शीघ्र आवंटित होगे स्कूल

आपत्तियों का निस्तारण कर शासन को भेजा गया डाटा 

प्राथमिक विद्यालयों में समायोजन अंतिम चरण में, शीघ्र आवंटित होगे स्कूल

अयोध्या, अमृत विचार : बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक स्कूलों में चल रही शिक्षकों की समायोजन प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। विभाग ने सभी आत्तियों का निस्तारण कर शासन को डाटा भेज दिया है। लखनऊ एनआईसी से सरप्लस शिक्षकों की सूची विभाग को भेजी जाएगी और इसके बाद इन्हें स्कूल आवंटन की प्रकि्या होगी।

जिले में 367 सरप्लस शिक्षकों को विभाग द्वारा चिन्हित किया गया है। विभाग को भी शासन से सूची मिलने का इंतजार है। परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों का शासन के आदेश पर समायोजन किया जा रहा है। समायोजन नीति के अनुसार जिन स्कूलों में छात्र संख्या कम और शिक्षक ज्यादा हैं उन्हें वहां से हटाकर ऐसे स्कूलों में भेजा जाएगा जहां पर बच्चे ज्यादा होंगे। इसके अलावा शिक्षक व छात्र संख्या का अनुपात देखने के बाद शिक्षकों को समायोजित किया जाएगा। गत दिनों शासन से सभी ब्लॉकों से सरप्लस शिक्षकों की सूची जारी हुई तो इसमें 367 सहायक अध्यापकों को सर प्लस शिक्षकों की श्रेणी में रखा गया था। विभाग ने उक्त सभी सभी आपत्तियां लेकर इनका निस्तारण करते हुए अब शासन के पोर्टल पर पूरा डाटा अपलोड कर दिया है।

बताया गया कि शासन से कुछ करेक्शन संबंधित कार्य को पूरा किया जा रहा है, तो वहीं से अंतिम सूची जारी होने के बाद शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में समायोजित किया जाएगा। सबसे ज्यादा सरप्लस शिक्षकों को रुदौली, सोहावल, मवई क्षेत्र के स्कूलों में भेजा जाएगा क्योंकि वहीं पर सबसे ज्यादा जगह खाली हैं। बीएसए संतोष कुमार राय ने बताया कि शिक्षकों को स्कूल आवंटन प्रक्रिया के आदेश भी वहीं से जारी होंगे और इसके बाद इन्हें संबंधित स्कूलों में ज्वाइन कराया जाएगा। शासन की गाइड लाइन के अनुसार ही समायोजन पर कार्य किया जा रहा है।