यूपीसीडा को भूमि हैंडओवर, अब लगेंगे उद्याेग : राजस्व रिकार्ड में दर्ज हुआ यूपीसीडी के नाम भूमि

यूपीसीडा को भूमि हैंडओवर, अब लगेंगे उद्याेग : राजस्व रिकार्ड में दर्ज हुआ यूपीसीडी के नाम भूमि

बाराबंकी: अमृत विचार। रामसनेहीघाट क्षेत्र में औद्योगिक विकास प्राधिकरण के विकसित करने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कागजी कार्रवाई तेजी से पूरी की जा रही है। तहसील क्षेत्र के दो गांवों की चिन्हित भूमि को यूपीसीडी के नाम राजस्व रिकार्ड में दर्ज कराकर उक्त भूमि को संबंधित एजेंसी को हैंडओवर कर दिया गया है। भूमि पर मालिकाना हक मिलने के बाद यूपीसीडा ने तेजी से भूमि में लगे जंगल झाड़ी को हटाने के साथ मार्ग तैयार करने में जुट गया है।

 बताते चलें कि तहसील क्षेत्र के सनौली व कंधाईपुर गांव की कुल 67.59 हेक्टेयर के करीब जमीन को जिला प्रशासन ने यूपीसीडा यानी उत्तर प्रदेश राज्य औद्याेगिक विकास निगम के नाम राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज करते हुए हैंडओवर कर दी है। इसके बाद यूपीसीडा के अधिकारियों की देखरेख में शनिवार को राजस्व अधिकारियों के साथ अधिकृत भूमि पर निशान देही की कार्रवाई पूरी की। इस दौरान सनौली गांव में 21 हेक्टेयर और कंधाईपुर गांव में पांच हेक्टेयर के करीब भूमि पर जेसीबी की मदद से रास्ता बनाया और जंगल झाड़ी साफ करते हुए उक्त गांवों में वर्तमान समय में पैमाइश करके सीमा निर्धारण का कार्य किया गया। जिसमें सीमा निर्धारण के लिए मेड़बंदी, खाई खुदवाने का कार्य व पक्के खंभे लगवाए गए।

यूपीसीडा के अधिकारियों ने बताया कि अगले कुछ महीनों में सरकारी जमीन पर उद्योग लगाने की चाहत रखने वाले उद्यमियों को प्लाटों के आंवटन का काम भी शुरु हो जाने की उम्मीद है। रामसनेहीघाट तहसील के एसडीएम रामआसरे वर्मा ने बताया कि शासन की शीर्ष प्राथमिकता वाले इस प्रॉजेक्ट पर राजस्व रिकॉर्ड की जांच व दो ग्राम पंचायतों की कंधइर्पुर व सनौली गांवों में स्थित लगभग 67.99 हेक्टेयर सरकारी जमीन को यूपीसीडा काे हैंडओवर कर कब्जा दे दिया गया है। यह जमीनें भी यूपीसीडा के नाम दर्ज करवा दी गईं हैं। जल्द ही यूपीसीडा द्वारा इकाईयों लगाने के लिए उद्यमियों को भूमि का आवंटन नियमानुसार किया जाएगा