नव्य अयोध्या की थीम पर दमकेंगे नगर के पांच से अधिक चौराहे : स्टेट स्मार्ट सिटी योजना के तहत होगा सुंदरीकरण, 1.98 लाख की आएगी लागत  

दीपोत्सव से पहले हो जाएगा सौंदर्यीकरण, पौधरोपण के साथ चौराहों पर होगी लाइटिंग 

नव्य अयोध्या की थीम पर दमकेंगे नगर के पांच से अधिक चौराहे : स्टेट स्मार्ट सिटी योजना के तहत होगा सुंदरीकरण, 1.98 लाख की आएगी लागत  

अयोध्या, अमृत विचार : नव्य अयोध्या के सृजन के बीच अयोध्या और फैजाबाद नगरों में चल रहे सौंदर्यीकरण के कार्यों में एक और कड़ी जुड़ गई है। नित्य नए वैभव धारण कर रही अयोध्या को और लकदक बनाने के लिए स्टेट स्मार्ट सिटी योजना के तहत नगर के पांच से अधिक चौराहों को चमकाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। इसके लिए नगर निगम ने लगभग सभी प्रकिया को पूरा कर लिया है और उम्मीद है कि दीपोत्सव से पहले पांच चौराहों के सौंदर्यीकरण से शहर की सुंदरता को चार चांद लग जाएंगे।

प्रथम चरण में नगर को अत्याधुनिक वाटर कूलर और तमाम योजनाओं से आच्छादित करने के बाद नगर निगम ने जुड़वा शहरों के विभिन्न चौराहों को बदलने का बीड़ा उठाया है। इसके लिए स्टेट स्मार्ट सिटी योजना के तहत मूर्त रूप देने का काम भी शुरू हो गया है। नगर निगम ने इस योजना के तहत पहले चरण में पांच से अधिक चौराहों को चिह्नित किया है, जिसके तहत इन चौराहों को लाइटिंग, पौधरोपण, मोमेंटो और अन्य सौंदर्यीकरण कार्य से सुसज्जित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि चिह्नित चौराहों को खूबसूरत बनाने की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। राम मंदिर निर्माण और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद विकास कार्यों और सौंदर्यीकरण के कार्यों में बड़ी गति आई है। अरबों रुपए की परियोजनाओं के साथ सौंदर्यीकरण के तीन दर्जन से अधिक के कार्य इस समय नगर में चल रहे हैं। 

जमथरा व अचारी का सगरा चौराहा भी होगा चकाचक 

अयोध्या नगर निगम के द्वारा स्टेट स्मार्ट सिटी के माध्यम से लगभग 1 करोड़ 98 लाख रुपए की लागत से जमथरा चौराहा, उदया चौराहा, सूरजकुंड चौराहा, आचारी का सगरा चौराहा, एयरपोर्ट रोड चौराहा जैसे कई अन्य चौराहों का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। इन चौराहों पर अयोध्या की थीम के अनुरूप डेकोरेशन लाइटिंग व कुछ विशिष्ट कलाकृतियां उकेरी जाएंगी। 

टेंडर पूरा, कंपनी भी कर ली गई है चयनित 

अयोध्या नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा का कहना है कि यह कार्य दीपोत्सव से पहले पूरा कर लिया जाएगा। उनका कहना है कि इन चौक-चौराहों के सौंदर्यीकरण के बाद श्रद्धालु अयोध्या आएंगे तो यहां की आभा को देख मंत्र मुक्त हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि लाइटिंग के साथ वृहद पौधरोपण आदि से इन चौराहों का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी पूरी हो गई है और कंपनी का भी चयन कर लिया गया है। मंडलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि हम लगातार प्रयास कर रहे हैं कि अयोध्या को बेहतर से बेहतर बुनियादी सुविधाओं से सुसज्जित किया जाए। साथ ही साथ अयोध्या के जो भी विशिष्ट चौक-चौराहे हैं उनका विधिवत सौंदर्यीकरण कराया जाए। इसके लिए स्मार्ट सिटी योजना के तहत चौराहों का चयन कर लिया गया है।