प्रयागराज: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने SHUATS में किया टिशू कल्चर लैब का उद्घाटन

प्रयागराज: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने SHUATS में किया टिशू कल्चर लैब का उद्घाटन

नैनी/प्रयागराज, अमृत विचार। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही शनिवार को प्रयागराज सैम हिग्गिनबॉटम कृषि, प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान विश्वविद्यालय (SHUATS) पहुंचे। जहां उन्होंने सुआट्स का निरीक्षण किया। उन्होंने शुआट्स में टिशू कल्चर लैब का भी उद्घाटन किया।

कार्यक्रम में मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार शिक्षा और कृषि के लिउए तमाम योजनाएं लागू करती है। इन योजनाओं में कई योजनाएं शुआट्स को भी दी गई। उन्हीं योजनाओ में किये गये कार्यो की समीक्षा की दृष्टि से मै यहां आया हूं। 

हमारी राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के माध्यम से सुआट्स को एक करोड़, 75 लाख रुपए दिए टिशू कल्चर लैब बनाए जाने के लिए दिए गए थे। यहां चल रही योजनाओं की क्या प्रगति है और किसानों में किस तरह प्रसार किया जा रहा है। इसकी भी समीक्षा करने आया हूं। उन्होंने कहा कि इस कार्य को और बड़े पैमाने पर काम करने की जरूरत है। जिससे टिशू कल्चर की लागत घट सके। 

cats

इस मौके पर मंत्री शाही ने कहा कि आज हमारी प्रतिस्पर्धा खेती में भी चीन के साथ है। गेहूं की उनकी प्रोडक्टिविटी 66 कुंतल प्रति हेक्टेयर है, जबकि हमारे उत्तर प्रदेश की 39 है। विश्विद्यालय को तकनीकी सरल बनाना होगा। ऐसे कृषि यंत्र निकालने वह जरूरत है जिसे महिलाएं भी इस्तेमाल कर सकें। यहां तापमान 47 डिग्री तक चला जाता है, इसके हिसाब से गेहूं को तैयार करने का प्रयास करना चाहिए। 

कार्यक्रम का संचालन निदेशक शोध डॉ एसडी  मकार्टी ने किया। प्रारंभ में प्रति कुलपति प्रशासन बिस्वरूप मेहरा ने संस्थान के प्रगति की जानकारी दी। प्रति कुलपति शैक्षिक प्रो. जोनाथन ए. लाल ने मंत्री सूर्य प्रताप शाही को स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। अंत में एडिशनल रजिस्ट्रार जॉन वेस्ली ने धन्यवाद ज्ञापित गया।

ये भी पढे़ं : Kareena Kapoor Birthday : करीना कपूर को विरासत में मिली अभिनय की कला, बहन के साथ जाया करती थीं शूटिंग देखने

ताजा समाचार

IND vs BAN Match in Kanpur: तीन हजार पुलिसकर्मी करेंगे मैच में सुरक्षा; मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद मिलेगा प्रवेश
प्रदेश का पहला 40 मेगावॉट सोलर प्लांट बनकर तैयार : 8.65 करोड़ यूनिट बिजली एक साल में तैयार करेगा 
मुरादाबाद : बाइक सवारों ने घर में फेंका बम, तेज धमाके से मचा हड़कंप...छह आरोपी गिरफ्तार
नगाड़ा संग ढोल बाजे गरबा नृत्य पर श्रोता खूब झूमे
बदायूं: ट्रैक्टर-ट्रॉली से भिड़ंत में घायल हुए बाइक सवार डिलीवरी ब्यॉय की मौत
नव्य अयोध्या की थीम पर दमकेंगे नगर के पांच से अधिक चौराहे : स्टेट स्मार्ट सिटी योजना के तहत होगा सुंदरीकरण, 1.98 लाख की आएगी लागत