Air Marshal अमर प्रीत सिंह बने वायुसेना के नए चीफ, 30 सितंबर को ग्रहण करेंगे पदभार

Air Marshal अमर प्रीत सिंह बने वायुसेना के नए चीफ, 30 सितंबर को ग्रहण करेंगे पदभार

नई दिल्ली। वायु सेना उप प्रमुख एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को नया वायु सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, उन्हें 30 सितंबर से वायु सेना प्रमुख के रूप में एयर चीफ मार्शल के पद पर नियुक्त किया गया है। उन्हें मौजूदा वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी के स्थान पर यह जिम्मेदारी सौंप गई है।

एयर चीफ मार्शल चौधरी 30 सितंबर को सेवानिवृत होंगे। 27 अक्टूबर 1964 को जन्मे एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को दिसंबर 1984 में भारतीय वायु सेना के फाइटर पायलट स्ट्रीम में नियुक्त किया गया था। लगभग 40 वर्षों की अपनी लंबी और प्रतिष्ठित सेवा के दौरान, उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ में काम किया है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के पूर्व छात्र, वायु अधिकारी एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक और एक प्रायोगिक परीक्षण पायलट हैं, जिनके पास विभिन्न प्रकार के स्थिर और रोटरी विंग विमानों पर 5,000 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है। अपने करियर के दौरान, उन्होंने एक ऑपरेशनल फाइटर स्क्वाड्रन और एक फ्रंटलाइन एयर बेस की कमान संभाली है।

एक परीक्षण पायलट के रूप में, उन्होंने मॉस्को, रूस में मिग-29 अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम का नेतृत्व किया। वह राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में परियोजना निदेशक (उड़ान परीक्षण) भी रहे हैं और उन्हें हल्के लड़ाकू विमान, तेजस के उड़ान परीक्षण का काम सौंपा गया था।

उन्होंने दक्षिण पश्चिमी वायु कमान में वायु रक्षा कमांडर और पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी की महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों पर कार्य किया है। वायु सेना उप प्रमुख का कार्यभार संभालने से पहले, वह मध्य वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे।

ये भी पढे़ं : Kareena Kapoor Birthday : करीना कपूर को विरासत में मिली अभिनय की कला, बहन के साथ जाया करती थीं शूटिंग देखने

ताजा समाचार

IND vs BAN Match in Kanpur: तीन हजार पुलिसकर्मी करेंगे मैच में सुरक्षा; मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद मिलेगा प्रवेश
प्रदेश का पहला 40 मेगावॉट सोलर प्लांट बनकर तैयार : 8.65 करोड़ यूनिट बिजली एक साल में तैयार करेगा 
मुरादाबाद : बाइक सवारों ने घर में फेंका बम, तेज धमाके से मचा हड़कंप...छह आरोपी गिरफ्तार
नगाड़ा संग ढोल बाजे गरबा नृत्य पर श्रोता खूब झूमे
बदायूं: ट्रैक्टर-ट्रॉली से भिड़ंत में घायल हुए बाइक सवार डिलीवरी ब्यॉय की मौत
नव्य अयोध्या की थीम पर दमकेंगे नगर के पांच से अधिक चौराहे : स्टेट स्मार्ट सिटी योजना के तहत होगा सुंदरीकरण, 1.98 लाख की आएगी लागत