कानपुर में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले- पहले की सरकारों ने विश्वकर्माओं की अनदेखी की...

एनएसटीआई परिसर में लाभार्थियों को बांटे गये प्रमाण पत्र एवं लोन

कानपुर में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले- पहले की सरकारों ने विश्वकर्माओं की अनदेखी की...

कानपुर, अमृत विचार। पीएम विश्वकर्मा योजना की प्रथम वर्षगांठ पर एनएसटीआई गोविंद नगर में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि समाज और देश के विकास में योगदान देने वाले विश्वकर्माओं की पहले की सरकारें अनदेखी करती आईं। 

पीएम मोदी के कुशल मार्गदर्शन में इस ओर विशेष ध्यान दिया गया। पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत परंपरागत हुनर को बढ़ावा दिया गया। जिसकी वजह से अपने-अपने क्षेत्र में पारंगत पारम्परिक शिल्पकारों को उच्च तकनीकी प्रशिक्षण के साथ ही निशुल्क टूल किट दी जा रही है। इससे उनका कौशल और विकसित हो रहा है। ब्रजेश पाठक ने परंपरागत हुनर को आगे बढ़ाने वाले संस्थान के अधिकारियों और योजना के ब्रांड अंबेसडर को भी बधाई दी। 

ब्रजेश पाठक कानपुर 2

पीएम विश्वकर्मा योजना की प्रथम वर्षगांठ पर महाराष्ट्र के वर्धा में पीएम नरेंद मोदी शामिल हुये। जिसका लाइव प्रसारण राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (एनएसटीआई) के एवी हॉल में बड़ी स्क्रीन लगाकर दिखाया गया। नरेंद्र मोदी के संबोधन सुनने के बाद उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मंच पर बुलाकर 5 विश्वकर्मा कर्मकारों और शिल्पकारों को कौशल योग्यता का प्रमाण पत्र वितरित किया, इसके साथ ही 3 लाभार्थियों को 1 लाख रुपये के ऋण का प्रपत्र दिया। 

योजना के तहत लाभार्थियों को सस्ती ब्याज दर से यह लोन दिया गया। पीएम विश्वकर्मा योजना के प्रभारी एवं उप महानिदेशक अनिल कुमार ने उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक का सम्मान पुष्प गुच्छ एवं मोमेंटों से किया। संस्थान के कार्यालयाध्यक्ष एम कुमारवेल और उप निदेशक मुरारी लाल रस्तोगी ने विधायक सुरेन्द्र मैथानी, नीलिमा कटियार का सम्मान करने के साथ ही जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह का सम्मान किया।

ये भी पढ़ें- BREAKING NEWS कानपुर में युवक की पीट-पीटकर हत्या...पुरानी रंजिश में वारदात को दिया अंजाम, 15 दिन पहले जेल से जमानत पर छूटे थे आरोपी