संभल में नई पहल: एसपी की चौखट पर फरियादियों को मिलेगी भरोसे की पर्ची, तय होगी थानेदाराें की रैंकिंग

सभी थानों की शिकायतों का एसपी दफ्तर पर रखा जाएगा रिकॉर्ड

संभल में नई पहल: एसपी की चौखट पर फरियादियों को मिलेगी भरोसे की पर्ची, तय होगी थानेदाराें की रैंकिंग

संभल, बहजोई, अमृत विचार। संभल जनपद के पुलिस अधीक्षक कृष्ण कुमार विश्नोई ने जनता की समस्याओं  त्वरित समाधान कराने के लिए जनपद में नई पहल शुरू की है। अब पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर शिकायत लेकर पहुंचने वाले फरियादियों को शिकायत दर्ज होते ही समस्या समाधान के भरोसे की पर्ची मिलेगी। शिकायतों का रिकॉर्ड दर्ज होगा जिसके हिसाब से थाना प्रभारियों की रैंकिंग तय होगी।

नवागत पुलिस अधीक्षक कृष्ण कुमार विश्नोई ने मंगलवार को नई पहल जन शिकायत खिड़ी का शुभारंभ किया। एसपी ने बताया कि  शिकायत लेकर जनसुनवाई में आने वाले सभी लोगों का शिकायती पत्र जन शिकायत खिड़की पर बैठा पुलिसकर्मी स्कैन करते शिकायतकर्ता का फोटो खींचेगा। 

इसके बाद शिकायतकर्ता को ऑनलाइन एक पर्ची निकाल कर देगा। इस पर्ची का नाम भरोसे की पर्ची रखा गया है। भरोसा इस बात का कि शिकायत कर्ता को उसकी समस्या का समाधान मिलेगा। एक पर्ची शिकायतकर्ता के पास रहेगी तो दूसरी पर्ची एसपी के पास प्रार्थना पत्र के साथ जाएगी। 

एसपी इस पर्ची के साथ ही शिकायतकर्ता की तुरंत ही शिकायत अपने आदेश जारी करेंगे। दर्ज होने वाली शिकायतों का ऑनलाइन पूरा रिकॉर्ड रखा जाएगा। किस थाने से कितनी शिकायत आ रही हैं। यह भी एक महीने के अंदर देखा जाएगा। महीने भर में शिकायत आने पर ही पता चलेगा कि कौन थानेदार अपने थाने पर बैठकर जनसुनवाई में सही शिकायत पर कार्रवाई कर रहा है और कौन जनता की शिकायत  अनसुनी कर रहा है।

आईजीआरएस पर भी दर्ज होगी शिकायत

एसपी दफ्तर पर नई व्यवस्था के तहत जब शिकायतकर्ता अपनी शिकायत करेगा और पुलिसकर्मी उसकी शिकायत स्कैन करके शिकायतकर्ता को पर्ची देगा तो यह शिकायत ऑनलाइन आईजीआरएस पोर्टल पर भी जाएगी। इस पोर्टल के माध्यम से ही समस्या व निस्तारण या लंबित है यह पता चलेगा।

ये भी पढ़ें- कानपुर पहुंचे उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, बोले- अरविंद केजरीवाल देश की राजनीति के बड़े नाटककार, राहुल गांधी पर ये बोले