उन्नाव : विशेष सचिव ने निराला जन्मस्थली के स्मृति भवन का किया निरीक्षण  

उन्नाव : विशेष सचिव ने निराला जन्मस्थली के स्मृति भवन का किया निरीक्षण  

अमृत विचार, उन्नाव। उप्र संस्कृति विभाग के विशेष सचिव रवीन्द्र कुमार प्रथम व भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय लखनऊ की मांडवी सिंह ने संयुक्त रूप से 14.6434 करोड़ की लागत से जिले की पुरवा तहसील क्षेत्र के गढ़ाकोला गांव स्थित पं सूर्यकान्त त्रिपाठी ‘निराला’ की जन्मस्थली में निर्मित स्मृति भवन, पुस्तकालय व अन्य संरचना कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया गया।

बता दें निरीक्षण में विशेष सचिव व कुलपति ने विशाल स्मृति भवन में गैलरी, मीटिंग हॉल, ऑफिस डायरेक्टर कक्ष, कैंटीन, वीआईपी कक्ष, ट्रेनिंग कक्ष, लाइब्रेरी, रसोई घर व ऑडियो विजुअल कक्ष व ऑडिटोरियम, ग्रीन रूम आदि का जायजा लेते हुए निर्माण कार्य की गुणवत्ता व निर्धारित मानकों कार्यदायी संस्था को मिली कमियों को जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए। जिससे इस भवन का संचालन किया जा सके। निरीक्षण के बाद उन्होंने कहा कि निराला जी की स्मृति में बनाए गए इस विशाल भवन का जल्द ही शुभारंभ किया जाएगा। ताकि संस्कृति के क्षेत्र की जानकारी क्षेत्र वासियों के साथ-साथ पूरे देश को मिल सके। कहा कि इसके संचालन के लिए अलग से पूरी कार्य योजना बनाई जाएग।

जिसमें साफ-सफाई सहित अन्य कार्यों के लिए लोगों को नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह भवन इस उद्देश्य से बनाया गया है, कि यहां पर आने के उपरांत लोगों को साहित्य के क्षेत्र में अच्छी अनुभूति प्राप्त हो सके। भविष्य में इस स्थान को साहित्य के क्षेत्र में रिसर्च सेंटर के रूप में भी विकसित किया जाएगा। संस्कृत विभाग द्वारा बनाए गए इस भवन को संस्कृत महाविद्यालय से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां पर आने वाले वीआईपी आवासीय कक्ष बनाए जाने का भी प्रयास किया जाएगा। जिससे कि दूर-दराज क्षेत्रों से आए हुए।

वीआईपी आगंतुकों के लिए रुकने की व्यवस्था की जा सके। क्षेत्र के डिग्री कॉलेज के छात्र-छात्राओं को भी जोड़ा जाएगा। जिससे यहां की संस्कृति व भाषा का सदुपयोग कर विकास लोगों तक पहुंचाया जा सके। इस दौरान सहायक निदेशक (विधि) तुहिन द्विवेदी, रजिस्ट्रार, भातखंड संस्कृति विश्वविद्यालय की सृष्टि धवन, एसडीएम बीघापुर क्षितिज द्विवेदी, जिला पर्यटन अधिकारी संतोष सिंह, कार्यदायी संस्था के सहायक अभियंता सूरज शर्मा आदि अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- पत्नी के प्रेमी को जान से मारने के लिए पिकअप चालक ने रची थी साजिश

ताजा समाचार

जिले में प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत खुलेगा सैनिक स्कूल
पेंशन न मिलने के कारण, मैं गंगा जी में जल समाधि लेने जा रहा हूं..., सेवानिवृत्त शिक्षक सुसाइड नोट लिखकर घर से लापता
अयोध्या: बाढ़ की विभीषिका झेल रही 12 हजार की आबादी, प्रभावितों का पलायन जारी
फर्रुखाबाद में मिनी मुंबई जैसा नजारा...कमालगंज के गणपति राजा की विदाई में उमड़ा भारी जनसैलाब, देखें- PHOTOS
Lucknow University में B.Pharm की बढ़ी एडमिशन डेट, भाषा विश्वविद्यालय में B.Ed प्रवेश के लिए भी आवेदन शुरू
दिल्ली की मुख्यमंत्री नामित होने पर जानिए आतिशी ने क्यों जताया दुख, पार्टी विधायकों से की यह अपील