ITI के छात्रों को मिली बड़ी जिम्मेदारी, छात्र दूर करेंगे बिजली चोरी और मीटर रीडिंग की समस्या

ITI के छात्रों को मिली बड़ी जिम्मेदारी, छात्र दूर करेंगे बिजली चोरी और मीटर रीडिंग की समस्या

लखनऊ, अमृत विचार: बिजली चोरी और मीटर रीडिंग की दिक्कतों को दूर करने अब आईटीआई के छात्र मैदान में उतरने जा रहे हैं। करीब हफ्तेभर में पावर कारपोरेशन की योजना पर चार गांवों में यह तकनीकी जानकार अपना काम शुरू कर देंगे। विभागीय मंशा है कि आईटीआई होने के कारण रीडिंग और मीटर की दिक्कतों को इन्हें दूर करने में आसानी होगी। शुरुआत में करीब 50 की संख्या इन तकनीकी विशेषज्ञों की हो सकती है। योजना सफल हुई तो फिर इसे शहर के अन्य जोन में लागू किया जाएगा।

चार गांवों में मीटर रीडिंग का सर्वे

विभाग आईटीआई छात्रों से मीटर रीडिंग का सर्वे कराएगा। इस दौरान ये छात्र न केवल सही बिल जेनरेट करेंगे बल्कि उपभोक्ताओं के सामने आ रही गलत बिल या अन्य समस्याओं को भी दूर करेंगे। पहले चरण में आईटीआई छात्रों को लखनऊ की सीमा से सटे चार गांवों में मीटर रीडिंग के साथ सर्वे की जिम्मेदारी दी जायेगी। इसके परिणाम सामने आने के बाद आगे की योजना पर अमल होगा। इस सिलसिले में पॉवर कारपोरेशन के वाणिज्य निदेशक निधि कुमार नारंग ने पत्र में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षुओं के माध्यम से यह कार्य कराए जाने के निर्देश दिये गए हैं।

सभी जोन को लिखे पत्र में वाणिज्य निदेशक ने कहा कि आईटीआई के ट्रेनी आयेंगे तो उन्हें मीटर से जुड़े कार्य और विभागीय कार्य सौंपे जाएंगे, जिन्हें वह आसानी से सीख सकेंगे। शहर के नजदीक के गांवों में इन्हें रीडिंग संकलन के लिए लगाया जा रहा है। चूंकि रीडिंग सही समय पर नहीं हो पा रही है और वह सही है या नहीं, इसका भी सत्यापन हो जायेगा। कुछ गांव ऐसे भी हैं जहां अब तक मीटर लगा भी नहीं है और बिजली का बिल आ रहा है। ऐसे गांवों को पहले ही चिह्नित किया जा रहा है। मौजूदा समय में मीटर रीडिंग का कार्य प्राइवेट संस्था के कर्मचारी कर रहे हैं। इससे मीटर रीडिंग कहीं कम तो कहीं ज्यादा रीडिंग के बिल बनाए जाने की शिकायतें आ रही हैं। सर्वे में आईटीआई के छात्रों का कार्य अच्छा रहा तो भविष्य में मीटर से जुड़े सभी कार्यों को पूर्ण रूपेण उन्हें ही दे दिया जायेगा।

पत्र जारी करने के बाद मध्यांचल ने शुरू की तैयारी

पावर कारपोरेशन के जारी किये गये पत्र के बाद मध्यांचल वितरण निगम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए उपकेंद्र अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गए हैं। समय से मिलने वाले आईटीआई छात्रों के आवेदन पर गौर किया जा रहा है। अफसरों के अनुसार कारपोरेशन की ओर से लिया गया यह अच्छा फैसला है। इससे बिजली चोरी और गलत बिलों से परेशान उपभोक्ताओं को निजात मिल सकेगी।

अभी चार गांवों का सर्वे कराने का काम इन आईटीआई छात्रों से लिया जायेगा। जैसे-जैसे कार्य आगे बढ़ेगा,उसकी समीक्षा कर आगे का फैसला लिया जायेगा।
योगेश कुमार, निदेशक, वाणिज्य मध्यांचल विद्ययुत वितरण निगम

यह भी पढ़ेः प्रदेश में 36 माध्यमिक इंटर कॉलेजों जर्जर, जिला विद्यालय निरीक्षक ने जारी किया रिमाडंर नोटिस

ताजा समाचार

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में तीन महिला समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण
अयोध्या: शिक्षकों से अवकाश लेकर धरने में सहभागिता का आह्वान, आगामी 28 सितंबर को होगा मंडलीय धरना
Ballia News: फर्जी आदेश जारी करने के मामले में अदालत के लिपिक समेत दो गिरफ्तार
जम्मू कश्मीर चुनाव: नड्डा बोले- पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने नेकां और कांग्रेस को उनका एजेंडा चलाने का प्रमाणपत्र दे दिया है
Kanpur में 5 लाख पावरलूम पड़े बंद, बुनकरों ने जताया अपनी दयनीय हालत पर आक्रोश, भुखमरी की कगार पर हजारों परिवार
हनुमान सेतु के पास प्रसाद की दुकानों से लिए नमूने, सभी बड़े मंदिरों के आसपास की दुकानों में होगी जांच