Alert: वायरल बुखार के साथ उल्टी-दस्त करा रहा अस्पताल में भर्ती

Alert: वायरल बुखार के साथ उल्टी-दस्त करा रहा अस्पताल में भर्ती

लखनऊ, अमृत विचार: बदलते मौसम की वजह से जिले में वायरल बुखार के मरीज तेजी से बढ़े हैं।अमूमन वायरल के मामले में बुखार ही आता है, लेकिन इस सीजन में बुखार के साथ उल्टी-दस्त की भी शिकायत हो रही है। मरीजों में बुखार 104 डिग्री तक चला जा रहा है। लगभग सभी घरों में कोई न कोई इसकी चपेट में है। इससे मरीजों के साथ परिजन भी परेशान हो रहे हैं। राजधानी के तीन प्रमुख अस्पताल लोकबंधु, सिविल और बलरामपुर अस्पताल में 163 मरीजों को भर्ती कर इलाज मुहैया कराया जा रहा है। इसके आलावा अन्य सरकारी और निजी अस्पतालों व क्लीनिकों पर मरीजों की भीड़ उमड़ रही है। डेंगू व मलेरिया के लक्षण वाले रोगियों की जांच भी कराई जा रही है।

बढ़ी ओपीडी की संख्या

बलरामपुर अस्पताल में 48 घंटों में 69 बुखार के मरीज भर्ती किये गए। वहीं, ओपीडी में मेडिसिन की तीनों ओपीडी मिलाकर करीब 500 मरीज इलाज के लिए आ रहे हैं। अस्पताल के फिजिशियन डॉ. विष्णु कुमार ने बताया कि यह मौसम वायरल जनित बीमारियों फैलाने के लिए काफी अनुकूल रहता है। इसमें लोग साफ सफाई, स्वच्छ पानी और भोजन का विशेष ध्यान नहीं रख पाते। इन दिनों में बाजार का खान-पान भी लोगों को बीमार बना सकता है। ऐसे में साफ सफाई का अभाव और असंयमित खान-पान की वजह से लोग बीमारियों की चपेट में ज्यादा आते हैं।

सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ. राजेश श्रीवास्तव का कहना है कि ओपीडी और इमरजेंसी में बुखार, उल्टी व दस्त के रोगी ज्यादा आ रहे हैं। बुखार के करीब 40 रोगी भर्ती हैं। वहीं लोकबंधु अस्पताल के सीएमएस डॉ. राजीव दीक्षित ने बताया कि मेडिसिन विभाग की ओपीडी में बुखार के मरीजों की संख्या अधिक आ रही। पिछले 24 घंटों में इमरजेंसी में 54 मरीज भर्ती के गए। नीचे दिए ये दो उदहारण महज बानगी भर के लिए दिए गए। लगातार केस बढ़ते जा रहे हैं।

केस -1 आलमबाग निवासी राजेश शुक्ला के 5 वर्षीय बेटे को बुखार आया। तेज बुखार के साथ उल्टी की भी शिकायत थी। राजेश के मुताबिक दवा देने के बाद भी दो दिन तक बुखार 103 डिग्री से कम नहीं हुआ। परेशान होकर बेटे को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। अब हालत में सुधार है। -

केस-2 जानकीपुरम के जीतेंद्र यादव की बेटी आराध्या (17) को भी चार दिनों से तेज बुखार और उल्टी की शिकायत है। जीतेंद्र के मुताबिक पास के क्लीनिक से दवा लाने पर भी आराम न होने पर उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जीतेंद्र ने बताया कि उनकी कॉलोनी के लगभग हर घर में कोई न कोई बुखार की चपेट में है।

आयुर्वेद कॉलेज में भी पहुंच रहे औसतन 300 मरीज

राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज टुड़ियागंज के चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेंद्र बताते हैं कि उनके यहां इस समय रोजाना ओपीडी में आने वाले कुल मरीजों में वायरल बुखार के 70 फीसदी मरीज होते हैं। इन मरीजों को तेज बुखार के साथ उल्टी, पेट में ऐंठन और सूजन की शिकायत होती है। उन्हें सुदर्शन चूर्ण, संजीवनी वटी, गिलोय वटी, कीर्ति रस जैसी दवाओं का वितरण किया जा रहा है। तीन-चार दिन दवाओं के सेवन से बुखार से राहत मिल रही है। सोमवार को ओपीडी में 460 नए मरीज देखें गए। इनमें से करीब 300 मरीज वायरल बुखार के थे। डॉ. धमेंद्र बताते हैं कि वायरल से बचाव के लिए काली मिर्च, तुलसी, सोंठ, अजवाइन का काढ़ा बनाकर सुबह-शाम पीएं। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। साथ सुपाच्य भोजन करें।

यह भी पढ़ेः Special Train: त्योहरों पर लखनऊ से सियालदाह चलेगी सीधी ट्रेन

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे