Kanpur: केस्को के गड्ढों और कटौती की सजा अगले साल तक; RDSS योजना में अभी तक हो सका 50 फीसदी ही काम

केस्को एमडी ने कंपनी अधिकारियों को लगाई फटकार मैनपावर बढ़ाने के निर्देश

Kanpur: केस्को के गड्ढों और कटौती की सजा अगले साल तक; RDSS योजना में अभी तक हो सका 50 फीसदी ही काम

कानपुर, अमृत विचार। केस्को डेढ़ साल से ज्यादा समय से आरडीएसएस योजना के काम करा रहा है, लेकिन पूरे नहीं कर पाया है, इसे लेकर केस्को के प्रबंध निदेशक सैमुअल पॉल ने सेवा प्रदाता कंपनी केईआई के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए नोटिस जारी किया है। कंपनी के अधिकारी मैनपॉवर की कमी का बहाना बनाकर बचने का प्रयास कर रहे हैं।  
 
शहर में केस्को आरडीएसएस योजना के तहत पहले चरण में 475 करोड़ रुपये के काम कराया जा रहा है। इसमें अंडर ग्राउंड केबल डालना, एबी केबल, 11 केवी  केबल, ओवरहेड में एक्सएलवी केबल और लंबे फीडरों को छोटा करने जैसे कार्य शामिल हैं। इन कामों की वजह से कंपनी ने जगह-जगह गड्ढे खोद दिए हैं। जहां काम चलता है, उस क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बंद कराई जाती है। जनता गड्ढों के साथ बिजली संकट का सामना कर रही है, लेकिन योजना के काम कछुआ चाल हो रहे हैं।  

1100 की जगह 400 श्रमिकों से ले रहे काम

केस्को प्रबंधक निदेशक सैमुअल पॉल को केईआई कंपनी के अधिकारियों ने समीक्षा बैठक में जानकारी दी थी कि योजना में करीब 50 फीसदी काम पूरा हो गया है। कंपनी को यह काम टेंडर शर्तों के मुताबिक 1100 श्रमिकों, सुपरवाइजरों को लगाकर कराना था, लेकिन कंपनी ने सिर्फ 400 श्रमिक ही शहर भर में अंडरग्राउंड केबल डालने, खोदाई कराने, खंभे लगाने, एबीसी केबल डालने और रीकंडक्टरिंग के काम में लगा रखे हैं। कंपनी के मुताबिक 15 सितंबर तक 850 श्रमिकों को और काम पर लगाया जाएगा। 

अब अगले साल ही पूरे हो पाएंगे योजना के काम 

आरडीएसएस योजना के तहत केईआई कंपनी को दिसंबर 2024 तक कार्य पूरा करना है, लेकिन गति धीमी होने की वजह से इस वर्ष काम पूरे होना मुश्किल है। केस्को एमडी के मुताबिक मैनपॉवर बढ़ाकर कंपनी को काम में तेजी लाने और निर्धारित समय में काम पूरा कराने निर्देश दिए गए हैं। 

आरडीएसएस व बिजनेस प्लान में 250 करोड़ हो चुके खर्च

केस्को के मुख्य अभियंता सुनील कुमार गुप्ता के मुताबिक आरडीएसएस व बिजनेस प्लान में अभी तक 250 करोड़ से अधिक रुपये खर्च हुए हैं। आरडीएसएस के तहत एबी केबल, 11 केवी केबल, ओवरहेड में एक्सएलवी केबल, लंबे फीडरों को छोटा करने, भूमिगत केबल बिछाने का कार्य लगभग 49 प्रतिशत पूरा हो चुका है। बिजनेस प्लान में वितरण ट्रांसफार्मर, एलटी टेनलेस लगाने, 11 हजार क्षमता वाले टूल बॉक्स और 82 नए ट्रांसफार्मर लगाने के काम किए गए हैं।  

यह भी पढ़ें- Exclusive: जमीन है नहीं और छूने चाहते आसमान; स्मार्ट इंडस्ट्रियल सिटी में नहीं मिल पाया स्थान, कानपुर SCR से पहले ही बाहर

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया